×

फाकडिंग में खेला सात हजार फुट पर वालीबॉल, ऊंचाईयां खुद बनीं इनकी ढाल

shalini
Published on: 18 July 2016 10:46 AM GMT
फाकडिंग में खेला सात हजार फुट पर वालीबॉल, ऊंचाईयां खुद बनीं इनकी ढाल
X

Govind Pant Raju Govind Pant Raju

लखनऊ: फाकडिंग सोल खुम्बूघाटी का मध्य बिन्दु है। एक ओर यह लुकला और नामचे बाजार के बीच का अनिवार्य पड़ाव है तो दूसरी ओर यहां से पूर्वी और पश्चिमी पहाड़ियों में बसे गावों तक आया-जाया सकता है। इन सभी गावों में लोग सब्जियों और आलू की खेती करते हैं। थोड़ा बहुत पशुपालन भी होता है।

(राइटर दुनिया के पहले जर्नलिस्ट हैं, जो अंटार्कटिका मिशन में शामिल हुए थे और उन्होंने वहां से रिपोर्टिंग की थी।)

ज्यादातर पुरूष युवा होते ही पर्वतारोहण के रोजगार से जुड़ने के लिए निकल जाते हैं। जो खुशकिस्मत होते हैं। वो एवरेस्ट तक जाकर सकुशल वापस लौट आते हैं। मगर जो नहीं होते वे या तो फ्रॅास बाइट का शिकार होकर अथवा एवरेस्ट की श्वेत हिम चादर में वहीं दफन होकर रह जाते हैं। बहुत कम ऐसे होते हैं जिन्हें एवरेस्ट बार-बार अवसर देता है।

fakding

इस पूरी घाटी के शेरपा लोग बेहद दमखम वाले हैं। काम के प्रति हद से ज्यादा समर्पित और वफादार। सैकड़ों सालों से हिमालय के साथ चल रहे उनके सहजीवन ने उन्हें हिमालय की तमाम दुरूह राहों का सहज यात्री बना दिया है और वे खुद को हर तरह से ऊंचाई, ठंड तथा अन्य सब प्रतिकूल परिस्थितियों के खिलाफ पूरी तरह ढाल कर हिमालय के सर्वश्रेष्ठ बासिन्दों के रूप में साबित कर चुके हैं। वे लोग बेहद नम्र और ईमानदार माने जाते हैं।

fakding

शराब उनके सामाजिक जीवन का एक जरूरी हिस्सा तो है मगर पर्वतारोहण के दौरान शेरपा लोग शराब के प्रति भी बेहद अनुशासित माने जाते हैं। अपने सरल स्वभाव और विश्वसनीयता के चलते वे आसानी से दोस्त बन जाते हैं और यही वजह है कि एक बार पर्वतारोहण अभियान में उनका जिन लोगों से सम्पर्क हो जाता है वे फिर हमेशा के लिए उनके साथी बन जाते हैं। सैकड़ों शेरपा ऐसे हैं जिनको उनके पश्चिमी साथी अपने अन्य अभियानों के लिए ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, जर्मनी, स्विटरजरलैण्ड आदि देशों में भी बुलाते हैं। सैकड़ों शेरपा ऐसे हैं जो स्वयं भी अमेरिका व पश्चिमी देशों में जाकर बस गए हैं या उनके बच्चे वहां रह रहे हैं।

fakding

इस तरह के प्रवास ने इस घाटी को बड़ी पहचान दी है। लेकिन बहुत से लोगों के बाहर चले जाने से सैकड़ों साल से इसी इलाके में शांति के साथ कष्टपूर्ण जीवन बिता रहे समाज में बाहर निकलने की छटपटाहट बढ़ती जा रही है और जो बाहरी दुनिया तक नहीं जा पाता वह कम से कम काठमाण्डू ही जाकर बस जाना चाहता है। नतीजा यह है कि बहुत से गांवों में अब आधे से ज्यादा घर खाली हो चुके हैं। फिर भी फरवरी से जून मध्य और सितम्बर अन्त से मध्य नवम्बर तक चलने वाला एवरेस्ट सीजन पूरी घाटी की आर्थिक स्थिति को इतना पुर्नजीवित कर देता है कि वह अगले सीजन के लिए खुद को तैयार कर ही लेती है।

fakding

फाकडिंग में बहुत सारे टी हाऊस हैं। स्थानीय जरूरत के सामान से लेकर पर्वतारोहियों की जरूरत के सामान तक की बहुत सी चीजें यहां मिल जाती हैं। फाकडिंग में हरी सब्जियां भी उगती हैं और पर्वतारोहियों में उनकी मांग भी रहती है। चिकन के नाम पर ज्यादातर डिब्बा बंद मांस इस्तेमाल होता है। स्थानीय लोग याक के ताजा मांस का भी इस्तेमाल करते हैं। याक उनके लिए बहुउपयोगी पशु है। दूध, मांस, ऊन, से लेकर भारवाहक तक। एवरेस्ट के आरोहियों को यहां रहने के लिए शानदार लकड़ी के बने टी हाऊसों में छोटे-छोटे केबिन मिल जाते हैं। इनमें से कुछ में शौचालय की भी सुविधा रहती है।

fakding

जबकि कुछ के साथ अटैज्ड टॉयलेट नहीं होते। ईंधन महंगा होने के कारण यहां गर्म पानी एक महंगा सौदा है। सामान्य चाय अगर 120 नेपाली रूपए में मिलती है तो एक कप गर्म पानी 100 रूपए में। नहाने के लिए एक बाल्टी गर्म पानी साढ़े चार सौ से कम में नहीं मिलता। पानी के दाम सुन कर फाकडिंग में गर्म पानी के शॉवर का मजा लेने का हमारा जोश फुर्र हो गया था और चाय आदि पी कर कुछ थकान मिटाने के बाद हम गांव की ओर निकल पड़े।

fakding

फाकडिंग की वह शाम हमें इस मायने में बड़ी अलग लगी कि वहां जीवन में आनन्द का एक अजब ठहराव हमने देखा। पत्थरों से बनी सड़क के दोनों ओर घर थे, जिनके निचले तल्ले ज्यादातर दुकानों के रूप में थे। दुकानें खुली थीं मगर ग्राहक न होने के कारण दुकानदार महिलाएं या युवक अपने अपने साथियों से हास परिहास में मगन थे। बाजार के निचले हिस्से में एक छोटा सा मैदान था जिसमें दो टीमें वॉलीबॉल खेल रही थीं।

fakding

सात हजार फुट पर वॉलीबॉल खेलने के लिए बड़े दम की जरूरत होती है तभी तो कुछ देर हाथ आजमाने की इच्छा से वहां अरूण सिंघल को जल्द ही मैदान से बाहर आ जाना पड़ा। मैं राजेन्द्र के साथ दूर तक निकल गया और हम बड़ी देर तक नीचे बहती दूधकोशी के पानी की अठखेलियां देखते रहे और सोचते रहे कि प्रकृति ने यहां भौतिक अभावों के बाद भी इंसान पर कितनी नियामतें लुटाईं हैं। इस बीच बूंदा-बांदी शुरू हो गई और हमें प्रकृति के करिश्मों का आनन्द छोड़ कर वापस लौटना पड़ा।

गोविन्द पंत राजू

shalini

shalini

Next Story