×

थोड़ी-थोड़ी पिया करो, टेंशन फ्री जिया करो, जानिए व्हिस्की के फायदे

suman
Published on: 20 Nov 2017 6:50 AM GMT
थोड़ी-थोड़ी पिया करो, टेंशन फ्री जिया करो, जानिए व्हिस्की के फायदे
X

जयपुर: मुझे दुनिया वालो शराबी ना समझो, मैं पीता नहीं पिलाई गई है….. अब आपको एल्कोहल लेने के लिए बहाने बनाने की जरूरत नहीं है। आप शायद यही जानते है कि शराब पीने से हेल्थ को नुकसान होता है। चाहे कोई भी एल्कोहल उसे सेवन करना अच्छा नहीं माना जाता, लेकिन हम आपको बता रहे है कि एल्कोहल हेल्थ के लिए फायदेमंद है और उसमें व्हिस्की के फायदे बहुत हैं। व्हिस्की के ऐसे लाभ को बता रहे हैं जिसे शायद ही किसी को पता हो।

यह भी पढ़ें...WOW: अब परफ्यूम नहीं, ये सब्जी पार्टनर को करीब लाकर जगाएगी प्यार का अहसास

टेंशन को कहे बाय

टेंशन आधी बीमारी की जड़ है। इससे मेंटल हेल्थ भी प्रभावित होती है। ऐसे में व्हिस्की की एक सीमित मात्रा लेने से तनाव दूर होता है और नर्व्स को आराम मिलता है।

डायबिटीज पेसेंट को लाभ

व्हिस्की में शुगर की मात्रा कम होती है ऐसे में ये उन लोगों के लिए ये परफेक्ट ड्रिंक हो सकती है जो डायबिटीज के शिकार हैं।

मोटापा को करें कम

कहते हैं कि व्हिस्की में कार्बोहाइड्रेट का प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। इसके एक पैग में 5 कैलोरी तक होती है जिससे फैट नहीं बढ़ता और साथ ही डायजेशन भी ठीक रखता है।

यह भी पढ़ें...इस नाश्ते से करें सुबह की शुरूआत, न सताएगा बीमारी का डर, न होगी थकान

हार्ट अटैक नहीं होता

सब कहते हैं बीयर-वाइन सही होता है, लेकिन सबसे बेहतर एल्कोहलिक व्हिस्की है जो हार्ट के लिए फायदेमंद है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर व्हिस्की हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। इतना ही नहीं कॉलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है। ये बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है इस वजह से स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है। व्हिस्की धमनियों में खून क्लॉट होने से रोकने में मदद करती है।

व्हिस्की से कैंसर नहीं होता

एलाजिक एसिड एंटीऑक्सीडेंट व्हिस्की में होने के कारण ये शरीर में कैंसर से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। व्हिस्की कीमोथेरेपी के प्रभाव को भी कम करता है।

मेमोरी पावर सही रहती

रिसर्च में ये साबित हो गया है कि व्हिस्की की एक सीमित मात्रा लेने से अल्जाइमर बीमारी और डिमेन्शिया के खतरे नहीं होते हैं। इथेनोल की अच्छी मात्रा होने के कारण ये दिमाग के न्यूरॉन्स को सक्रिय रखने में मदद करता है। इससे याददाश्त ठीक रहती है।

suman

suman

Next Story