×

HEALTH: अपेंडिक्स के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये सरल घरेलू उपाय

suman
Published on: 31 Jan 2017 11:11 AM GMT
HEALTH: अपेंडिक्स के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये सरल घरेलू उपाय
X

लखनऊ: हमारे पेके बीच का हिस्सा होता है अपेंडिक्स, जिसे अपेंडिसाइटिस कहते हैं। पेट के दाईं तरफ नीचे के हिस्से में अपेंडिक्स होता है। इसमें इंफेक्शन होने से सूजन होता है। हल्का से दबाने पर भी दर्द शुरू हो जाता है। कई बार तो इलाज में लापरवाही के कारण यह फट भी जाता है। जिससे पेट को भी नुकसान पहुंच सकता है इसीलिए ऑपरेशन इसका बेहतर इलाज होता है। अपेेंडिक्स सब्जियों में पाए जाने वाले सेल्यूलोज को पचाने का काम करता है, वैसे तो ऑपरेशन के द्वारा निकाल दिए जाने पर इसका सेहत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। लेकिन ठीक समय पर इसका इलाज कर लिया जाए तो ऑप्रेशन से बचा जा सकता है।

अपेंडिक्स में इंफेक्शन के कई कारण

फाइबर वाले भोजन की कमी,आंतों में खाना जमा होने और फलों के बीज, पुरानी कब्ज क वजह से अपेंडिक्स के शिकार होते हैं।

आगे पढ़ें अपेंडिक्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय...

घरेलू उपचार

इस परेशानी को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाकर राहत पाई जा सकती है।अपेंडिक्स के इलाज के लिए पेट को साफ रखना बेहद जरूरी है। एलोवीरा जूस का रोजाना सेवन करने से अांतों में जमा गंदगी साफ होनी शुरू हो जाती है।

खाना खाने से पहले टमाटर के साथ अदरक और सेंधा नमक लगाकर खाएं। कच्चा दूध पीने से परहेज करें। उबले हुए दूध को ठंड़ा करके पीने से लाभ होता है। अपेंडिक्स के दर्द से राहत पाने के लिए अदरक वाली चाय का सेवन करें।

खट्टे और मसालेदार खाने से परहेज करें। सुबह खाली पेट रोजाना 2-3 कलियां लहसुन की खाने से राहत मिलता है। रोजाना सुबह खाना खाने से पहले 2-3 पत्ते तुलसी का सेवन करने से लाभ मिलता है।

छाछ में काला नमक मिलाकर खाने से फायदा होता है। दिन में 10-12 गिलास पानी जरूर पिएं। फाइबर युक्त आहार को जैसे सेब,सलाद,हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने में शामिल करें।

आगे पढ़ें अपेंडिक्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय...

ध्यान में रखें यह बात

कई बार पेट के निचले हिस्से में दर्द का कारण देर तक यूरिन को रोक कर रखना भी हो सकता है।यह जरूरी नहीं कि पेट की निचले हिस्से में दाई तरफ दर्द का कारण अपेंडिक्स ही हो। इसके लिए जरूरी है डॉक्टरी जांच करवाई जाए ताकि पता चल सके कि दर्द का कारण क्या है।

suman

suman

Next Story