×

लॉन्च हुए एप्पल के वाटरप्रूफ आईफोन 7 और 7 प्लस, जानें क्या हैं इसके फीचर्स?

By
Published on: 8 Sep 2016 5:22 AM GMT
लॉन्च हुए एप्पल के वाटरप्रूफ आईफोन 7 और 7 प्लस, जानें क्या हैं इसके फीचर्स?
X

नई दिल्ली: दुनिया की टेक्नॉलोजी में सबसे आगे रहने वाली दिग्गज कंपनी एप्पल ने बुधवार को हुए मेगा स्पेशल इवेंट के दौरान दो नए आईफोन- iPhone7 और iPhone7 Plus लॉन्च किए हैं। इतना ही नहीं इस मौके पर उन्होंने Apple Watch 2 का भी ऐलान किया। एप्पल कंपनी के सीईओ टिम कुक ने इन सबके अलावा iOS10 और नए AirPods भी पेश किया। आजकल ज्यादातर लोगों को एप्पल के फोन काफी पसंद आते हैं। लेकिन हाई प्राइस की वजह से खरीद नहीं पाते हैं। ऐसे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। ये हैंडसेट्स देखने में न केवल अच्छे लगते हैं बल्कि दूसरों के सामने एक स्टेटस भी बनता है। बता दें कि एप्पल आईफोन 7 और एप्पल आईफोन 7 प्लस दोनों लॉन्च हो चुके हैं। इंडिया में इसकी मार्केट वैल्यू 60 हजार रुपए है।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या है इसके फीचर्स

खबरों की मानें, तो आईफोन 7, अब तक इंडिया में लॉन्च हो चुके बाकी एप्पल फोन हैंडसेट्स से बेहतर होगा। इसके फीचर्स और ख़ास होंगे। कंपनी आईफोन 7 को दो वैरिएंट 7 और 7Plus में पेश कर सकती है। इस बार Iphone 7 को ग्लोसी फिनिश के साथ डार्क ब्लैक और पियानो ब्लैक कलर वैरिएंट में भी मार्केट में पेश किया जाएगा। आईफोन 7 की बॉडी और टेक्सचर एल्युमिनियम के बजाय ग्लास से बनी होगी। इसका वेट हल्का भी होगा। इसे दो डिस्प्ले साइज 5.5 और 5.8 इंच में उतारा जाएगा।

आगे की स्लाइड में जानिए आईफोन 7 के प्रोसेसर के बारे में

एप्पल के इस आईफोन 7 में प्रोसेसर भी काफी बेहतर है। एप्पल का नया A10 प्रोसेसर इस बार 2.4 या 2.45GHz की स्पीड तक जा सकता है। जबकि A9 में केवल 1.85GHz तक की स्पीड थी। इतना ही नहीं iPhone 7 Plus में 3GB और 7 में 2 GB रैम होगी। इस फोन में सिक्योरिटी फीचर काफी अच्छा है। इसमें बायोमीट्रिक सिक्योरिटी फीचर दिया गया है, जो अंधेरे में भी चेहरा पहचान लेगा। इसमें 3डी मैप का ऑप्शन होगा, जिसकी हेल्प से आप किसी भी चीज की फोटो खींच कर उसका 3डी मैप बनाकर उसकी इनफार्मेशन ले सकते हैं। फोन में दो कैमरा लेंस 12 MP के होंगे। आईफोन 7 में वायरलेस चार्जिंग होगी। इसमें बिना हेडफोन जैक के लाइटनिंग कनेक्टर के जरिए ऑडियो आउटपुट मिलेगा।

Next Story