×

पंडित जी से रिश्ते : जब नेहरू ने अटल का परिचय ब्रिटिश पीएम से करवाया

Rishi
Published on: 16 Aug 2018 11:40 AM GMT
पंडित जी से रिश्ते : जब नेहरू ने अटल का परिचय ब्रिटिश पीएम से करवाया
X

लखनऊ : भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की सेहत काफी नाजुक है। उनके चाहने वाले उनके सेहतमंद होने की दुआएं कर रहे हैं। इस बीच हम आपको उनसे जुड़ा एक खास किस्सा बताते हैं।

अटल के भाषणों से प्रभावित नेहरू

वर्ष 1957 में अटल बिहारी वाजपेयी बलरामपुर लोकसभा से जीत कर संसद पहुंचे। अटल जब भी सदन में बोलते तो मुद्दे पर पकड़ और जानकारी पूरी होती थी। सदन में बैठे अन्य सदस्य उस दौरान मंत्रमुग्ध हो उनको सुना करते थे। सबसे खास बात ये है कि इनमें स्वयं तत्‍कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू भी शामिल थे।

मजे की बात ये है कि अटल उस समय सदन की पिछली बेंचों पर बैठते थे। लेकिन जब पीएम नेहरू को पता चलता कि अटल बोलने वाले हैं तो वो उनके भाषणों को खासी तवज्‍जो देते थे।

जब नेहरू ने अटल का परिचय ब्रिटिश पीएम से करवाया

अटल बिहारी वाजपेयी- ए मैन फॉर ऑल सीजन' किताब में लिखा है कि एक बार ब्रिटिश पीएम इंडिया आए तो पीएम नेहरू ने अटल से उनका परिचय कराते हुए कहा, "इनसे मिलिए। ये विपक्ष के उभरते हुए युवा नेता हैं। मेरी हमेशा आलोचना करते हैं लेकिन इनमें मैं भविष्य की बहुत संभावनाएं देखता हूं।"

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story