×

बिना ड्राइवर के ही चलेगी बीएमडब्ल्यू की यह कार, फिर भी नहीं होंगे एक्सीडेंट

By
Published on: 21 Nov 2016 5:47 AM GMT
बिना ड्राइवर के ही चलेगी बीएमडब्ल्यू की यह कार, फिर भी नहीं होंगे एक्सीडेंट
X

bmw driverless car

नई दिल्ली: दुनिया भर में अपनी लग्जरी गाड़ियों के जरिए पहचान बनाने वाली कंपनी बीएमडब्ल्यू जल्द ही ड्राइवरलेस सेगमेंट की कार पेश करने वाली है, जो कि अपने आप चलेगी कहने का मतलब यह है कि बीएमडब्ल्यू की यह गाड़ी बिना ड्राइवर के ही चलेगी। बीएमडब्ल्यू कंपनी यह कार कंप्यूटर्स के लिए चिप बनाने वाली कंपनी इंटेल के साथ मिलकर बनाएगी। फिलहाल बीएमडब्ल्यू इस नई कंप्यूटर कंट्रोल कार बनाने में बिजी है, जो कि बिना ड्राइवर के ही चलेगी।

आगे की स्लाइड में जानिए बिना ड्राइवर के चलने वाली इस कार के बारे में

bmw driverless car

बिना ड्राइवर के चलने वाली इस हाईटेक कार के प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए तीन दिग्गज कंपनियों बीएमडबल्यू के चीफ एक्जीक्यूटिव हेराल्ड क्रूजर, इंटेल के सीईओ ब्रायन क्रेजानिच और मोबाइल आई के चेयरमैन और चीफ चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर एमन साशुआ ने हाथ मिलाया है ताकि वह जल्द एस जल्द इस कार को मार्केट में उतार सकें।

आगे की स्लाइड में जानिए इस कार से जुड़ी इंट्रेस्टिंग बातें

bmw driverless car

वहीं खबरों की मानें तो इनके अलावा गूगल टेस्ला और एप्पल जैसी कंपनियों ने पहले ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है। बीएमडबल्यू की यह ड्राइवरलेस कार क्लाउड बेस सर्विस से ऑपरेट होगी बीएमडबल्यू ने यह एलान किया था कि 2021 तक वह ऑटोनॉमस ड्राइविंग कैपिबिलटी वाली फ्लैगशिप कार पेश करेगी।

आगे की स्लाइड में जानिए किस तरह काम करेगी यह ड्राइवरलेस कार

bmw driverless car

ड्राइवरलेस कार के नए मॉडल को बनाने के लिए कंपनियां अलग-अलग टेबल पर काम कर रही हैं। जबकि इंटेल कार में सेंसर और कैमरा लगाने का काम करेगी। वहीं इस हाईटेक कार की बॉडी और टेक्सचर की जिम्मेदारी बीएमडबल्यू पर होगी।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या होंगे इस कार के फायदे

bmw driverless car

बीएमडब्ल्यू कंपनी का कहना है कि इस कार के खासियत इसके सेंसर हैं क्योंकि सेंसर के जरिए कार को ट्रैफिक सिग्नल मिलते रहेंगे। जिससे एक्सीडेंट की संभावना काफी कम हो जाएगी। इंटेल के सीईओ ब्रायन क्रेजानिच ने कहा था कि बीएमडब्ल्यू इंटेल और मोबाइल आई के बीच इस शेयरिंग से हमें हेल्प मिलेगी।

तो अगर आप भी लग्जरी गाड़ियों का शौक रखते हैं, तो थोड़ा सा इंतजार कर लीजिए और बिना ड्राइवर के चलने वाली यह कार खरीदें।

Next Story