×

बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: बदल गए ये नियम, ATM से पैसा निकलेगा ऐसे

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक दिसंबर 2020 से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के तहत ट्रांजैक्शन को लेकर बड़ा बदलाव किया। अब RTGS की सुविधा 24 घंटे मिलेगी।

Shivani
Published on: 1 Dec 2020 4:21 AM GMT
बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: बदल गए ये नियम, ATM से पैसा निकलेगा ऐसे
X

लखनऊ: 1 दिसम्बर 2020 से बैंक के नियमों में कई बड़े बदलाव हो गए हैं। आज से बैंक ग्राहकों को बैंक के नए नियमों के तहत पैसों का हिसाब किताब रखना होगा। जो नए बदलाव बैंक में किये गए हैं, उनके तहत ग्राहकों के लिए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होगी। इसके अलावा पंजाब नैशनल बैंक के एटीएम से पैसा निकालने के नियम में भी बदलाव हुआ है।

रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट RTGS की सुविधा अब 24 घंटेः

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक ने एक दिसंबर 2020 से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के तहत ट्रांजैक्शन को लेक्र बड़ा बदलाव किया। अब आरटीजीएस करने वाले बैंक ग्राहकों को इसकी सुविधा हफ्ते के सातों दिन 24 घंटे मिलेगी। बता दें कि कोरोना संकट के बीच ऑनलाइन ट्रांजैक्शन काफी तेजी से बढ़ा।

NEFT की सुविधा भी 24 घंटे उपलब्धः

गौरतलब है कि इसके पहले आरबीआई ने NEFT के नियमों में भी बदलाव किया था। पिछले साल दिसंबर में NEFT के तहत ट्रांजैक्शन को की सुविधा को भी 24 घंटे के लिए ग्राहकों क उपलब्ध करा दी गयी थीं। वहीं फिलहाल में आरबीआई के नियमों के मुताबिक दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर महीने के सभी वर्किंग डे पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक RTGS से फंड ट्रांसफर किया जाता था। लेकिन आज से होने वाले बदलाव के बाद ये सुविधा 24 घंटे मिलेगी।

ये भी पढ़ें: रसोई गैस के नए दाम: ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, फटाफट जान लें कीमत

ATM से कैश निकालने के बदले नियम:

पंजाब नैशनल बैंक (PNB) के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। बैंक ATM से कैश निकालने से जुड़े नियम में एक दिसंबर से बड़ा बदलाव हो गया है। अगर आपका खाता पीएनबी में है आपको इस बदलाव के बारे में जानना जरुरी है। पंजाब नेशनल बैंक ने वन टाइम पासवर्ड आधारित कैश विदड्रॉल सिस्टम को आज से लागू कर दिया है। ये नया नियम काफी सिक्योर है।

pnb 2

वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड कैश विड्रॉल सुविधा के साथ बैंक ग्राहक एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP बेस्ड तरीके से कर सकते हैं। बैंक ने इतना बड़ा बदलाव इसलिए किया हैं कि ग्राहकों को फ्रॉड ATM ट्रांजेक्शन से बचाया जा सके और बेहतर बैंकिंग सुविधा मिल सके।

ऐसे निकाले अब एटीएम से पैसे:

पीएनबी के एटीएम से पैसों की निकासी के लिए जरुरी है कि अब अपना फोन एटीएम पास में रखें। आज से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच ये नियम लागू हो जाएगा। इस अवधि के बीच ग्राहक 10000 रुपये से ज्यादा की राशि एटीएम से निकालने के लिए ओटीपी प्राप्त करेगा। बैंक ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें: जारी हुई नई गाइडलाइंस: इन नियमों का सख्ती से होगा पालन, सरकार ने दिए ये निर्देश

एक ही बार निकल सकता कैश

कोई PNB बैंक का कार्ड धारक अगर किसी अन्य बैंक ATM से पैसे निकलता हैतो यह नियम ATM से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगा। PNB एटीएम में पैसा निकालने के लिए बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा। इस OTP सिर्फ एक ही बार ही कैश निकाल सकते हैं। इस नई सिस्टम से कैश निकालने की मौजूदा प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यह नियम फर्जी कार्ड्स से होने वाले अवैध ट्रांजैक्शन्स को रोकने के लिए निकला गया हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story