×

OMG: पुरुषों जैसी दिखती है 23 साल की युवती, बीमारी की वजह से हुआ ये हाल

By
Published on: 9 Sep 2016 2:36 AM GMT
OMG: पुरुषों जैसी दिखती है 23 साल की युवती, बीमारी की वजह से हुआ ये हाल
X

लंदनः एक खास बीमारी की वजह से भारतीय मूल की ब्रिटिश युवती आजकल चर्चा में है। पुरुषों जैसी दिख रही युवती का नाम हरनाम कौर है। उन्हें पॉलीसिस्टिक ओवरी की बीमारी है। इस बीमारी में शरीर के बाल बढ़ने लगते हैं। युवती को इसकी वजह से कई बार तानों का भी सामना करना पड़ा। फिलहाल हरनाम ने तय किया है कि वह दाढ़ी नहीं कटाएंगी।

क्या कहती हैं हरनाम?

23 साल की हरनाम का कहना है कि वह खूबसूरती के पारंपरिक विचारों को चुनौती दे रही हैं। उनका ये भी कहना है कि दाढ़ी निकलने से वह ज्यादा महिलावादी महसूस करती हैं। बर्कशायर के स्लाफ की रहने वाली हरनाम कौर जब सिर्फ 11 साल की थीं, तभी से उनके चेहरे पर दाढ़ी दिखनी शुरू हो गई थी। बाद में बाल छाती और बाहों तक फैल गए और वह पुरुषों जैसी दिखने लगीं।

पुरुषों जैसी बिना दाढ़ी के ऐसी दिखती थीं हरनाम कौर

जान से मारने की धमकी भी मिली

इस अजीब स्थिति के कारण स्कूल और सड़क पर हरनाम को अक्सर ताने भी सहने पड़े। यहां तक कि इंटरनेट पर उन्हें अजनबियों ने जान से मारने की धमकियां भी दीं। हरनाम का कहना है कि वह अब पीछे नहीं हटेंगी और चेहरे से बाल नहीं हटाएंगी। उनका कहना है कि ईश्वर ने मुझे इसी तरह बनाया है और मैं खुश हूं।

पहले करती थीं ब्लीचिंग-शेविंग

इससे पहले हरनाम कौर बालों के कारण शर्मिंदा होती थीं और हफ्ते में दो बार वैक्सिंग और ब्लीचिंग के अलावा शेविंग भी करती थीं। फिर बीमारी की वजह से उनके बाल घने होते और फैलते गए। इससे उनमें हीन भावना भी आ गई। एक ऐसा दौर भी आया था, जब हरनाम ने घर से बाहर निकलना बंद कर दिया था। बाद में उन्होंने सिख पंथ की मान्यता के अनुसार अपने बाल नहीं कटाने का फैसला किया।

Next Story