×

आपको भी बनना है किसी शायर की गजल तो ऐसे लगाएं अांखों में काजल

suman
Published on: 13 Jan 2017 7:14 AM GMT
आपको भी बनना है किसी शायर की गजल तो ऐसे लगाएं अांखों में काजल
X

लखनऊ: लेखक,साहित्यकार और शायरों ने आंखों की खूबसूरती और गहराई पर यहां तक लिख दिया है कि तेरी आंखों के सिवा दुनिया में रखा क्या है....। इसलिए खासकर महिलाएं अपनी आंखों का खूबसूरत लुक देने में पीछे नहीं हटती है। वे अच्छी तरह जानती है कि अगर आंखें खूबसूरत है तो फिर किसी शायर की गजल से कम नहीं है। आंखों की खूबसूरती तो उनकी बनावट पर डिपेंड करता है साथ ही मेकअप से भी उसे खूबसूरत बना सकते हैं। जैसे काल से। वैसे तो हर किसी को कजरारी आंखें पसंद है, लेकिन काजल लगाना भी एक आर्ट है। पर कई बार इस आर्ट में पारंगत होने के बाद भी आप इसे फैलने से नहीं रोक पाते हैं। साथ ही, कई बार इससे वो ग्लैमरस लुक नहीं मिल पाता, जिसकी आपने चाहत की होती है। बस कुछ आसान से टिप्स अपनाकर आप अपनी कजरारी आंखों से पूरे दिन जादू चला सकते हैं।

काजल लगाने से पहले करें तैयारी

कभी भी काजल लगाने से पहले अपने चेहरे के साथ-साथ आंखों के पास का एरिया और आईलिड्स को अच्छी तरह से कॉटन से साफ करें। फिर तौलिए से पोंछ लें। इसके लिए आप चाहे तो एक कपड़े में बर्फ डालकर चेहरे और आइलिड्स को अच्छी तरह पोंछें या फिर ठंडे पानी में कॉटन बॉल डुबोकर साफ करें। फिर तौलिए से पोंछकर चेहरे को अच्छी तरह सूखा लें। स्पंज या ब्रश की मदद से आंखों के नीचे (अंडर आई एरिया) और आइलिड्स पर थोड़ा पाउडर लगाएं

काजल लगाने से पहले स्पंज या ब्रश की मदद से आंखों के नीचे (अंडर आई एरिया) और आईलिड्स पर थोड़ा पाउडर लगाएं। इससे एरिया के आस-पास मौजूद एक्सेस ऑयल सोखकर इन्हें बनाएगा ऑयल-फ्री बनाएगा। और फिर ऐसे काजल चुनें जो सम्ज-फ्री और वॉटरप्रूफ हो।

वाटरप्रूफ काजल ही करें इस्तेमाल

हमेशा ऐसे काजल चुनें जो सम्ज-फ्री और वॉटरप्रूफ हो। वॉटरप्रूफ काजल फैलता नहीं है और लंबे समय तक टिका रहता है। काजल के साथ हमेशा आई लाइनर, आई शैडो या मस्कारा जरूर लगाएं। ध्यान रखें कि आई लाइनर काजल से ना मिले ना और आई शैडो लगाएं तो इसे वॉटरलाइन के निचले हिस्से पर लगाएं।

काजल के साथ इन्हें भी करें इस्तेमाल

काजल के साथ हमेशा आई लाइनर, आई शैडो या मस्कारा जरूर लगाएं। ये आपके काजल को फैलने से बचाते हैं। बस ध्यान रखें कि काजल और आई लाइनर एक-दूसरे में मिले ना। आईशैडो के मामले में अपने काजल के कलर के हिसाब से ब्राउन या ब्लैक आई शैडो लें और वॉटरलाइन के नीचे लगाएं। आईशैडो में मौजूद पाउडर काजल के क्रीमी टेक्सचर से चिपक कर इसे फैलने से रोकत् है। हमेशा आंखों के बाहरी किनारे से शुरू करते हुए अंदर की तरफ काजल लगाएं। अंदर के किनारों पर पतली लाइन लगाएं।

इस तरह लगेगी आंखें फ्रेश

अपनी काजल पेंसिल को आईलाइनर में डुबो लें और फिर इसे अपने वॉटरलाइन पर लगाएं। इससे ना सिर्फ आपका काजल फैलने से बचेगा, बल्कि इससे आपको डार्क लुक भी मिलेगा। जब आप काजल लगाकर अपना आई मेकअप कम्प्लीट कर लें तो शुरूआत में लगाए एक्स्ट्रा पाउडर मेकअप ब्रश की मदद से साफ कर लें। लेकिन ज़रा ध्यान से ताकि आपका काजल खराब ना हो जाए।

suman

suman

Next Story