×

RESEARCH: भुलाना है दर्द का एहसास डियर, तो पेनकिलर लेने के बजाय पी लें कुछ घूंट 'बीयर'

By
Published on: 2 May 2017 7:33 AM GMT
RESEARCH: भुलाना है दर्द का एहसास डियर, तो पेनकिलर लेने के बजाय पी लें कुछ घूंट बीयर
X

नई दिल्ली: 'तेरा गम अगर ना होता, तो शराब मैं न पीता' इस गाने में हीरो हीरोइन को भुलाने के लिए बीयर पीता है। यह एक ऐसी अल्कोहल ड्रिंक है, जिसे पूरी दुनिया में ज्यादातर लोग शौक से पीते हैं। वहीं कुछ लोग हेल्थ पर इसका बुरा असर मानकर इससे दूर रहते हैं। पर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बीयर ना केवल नुकसान पहुंचाती है बल्कि इसके फायदे भी होते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि बीयर के पॉजिटिव इफेक्ट्स क्या हो सकते हैं? लेकिन हाल ही में हुई एस रिसर्च में जो फैक्ट्स सामने आए हैं, उन्हें जानकर आप भी बीयर पीना शुरू कर सकते हैं।

वैसे यह बात सच है कि बीयर सेहत के लिए नुकसानदायक होती है, लेकिन रिसर्च में पता चला है कि बीयर एक अच्छी पेनकिलर भी है। यह पैरासिटामाल को भी रिप्लेस कर सकती है और यह पैरासिटामाल से बेहतर भी है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे बीयर है सेहत के लिए फायदेमंद

यूके की ग्रीनविच यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने 400 पार्टिसिपेंट्स के साथ 18 स्टडीज को इस रिसर्च में शामिल किया। उन्होंने विश्लेषण किया कि बीयर पीने से दर्द नहीं फील होता है। ये एंजाइटी को कम कर देता है और दर्द के होने का अहसास बंद हो जाता है।

यह कहना है एक्सपर्ट्स का

रिसर्च में रिजल्ट निकला कि जो लोग बीयर पीते हैं। उन्हें दर्द कम होता है। रिसर्चर्स का कहना है कि उनके पास इस बात का प्रूफ भी है कि एल्कोहलिक बीयर पेनकिलर की तरह ही इफेक्टिव है।

इतना ही नहीं जब पेनकिलर पैरासिटामोल से इसे कंपेयर किया गया, तो यह उससे बेहतर साबित हुई। इस ड्रिंक का इफेक्ट पैरासिटामोल से कहीं ज्यादा था। इसे पीने के बाद आप हो रहे दर्द को मिनटों में भूल जाएंगे। बता दें कि जर्नल ऑफ पेन में प्रकाशित हुई थी।

Next Story