लाइफ को जीना है मस्त तो डायट में शामिल करें अंजीर, रहेंगे हरदम स्वस्थ

Published by suman Published: November 2, 2017 | 12:13 pm

जयपुर: अंजीर एक ऐसा फल है जो साल भर नहीं उगता है। इसलिए इसके सूखने पर  ही ज्यादातर इस्तेमाल होता है, जो हमेशा मार्केट में मिल जाता है। अंजीर किसी भी व्यंजन में इस्तेमाल करने पर एक अलग ही स्वाद लाता है। क्या आपको पता है कि अंजीर फायदे के बारे में…

यह भी देेखें…TIPS: ये घरेलू फेसपैक सर्दियों में दूर करेंगे आपकी त्वचा का रूखापन

 

 

*अंजीर में फाइबर गुण होता है  जैसे- अंजीर में तीन टुकड़ों में 5 ग्राम फाइबर होता है, जो रोज के 20% ज़रूरत को पूरा करने में समर्थ होता है। इसके नियमित सेवन से कब्ज की बीमारी और पेट संबंधी समस्या से राहत मिलती है।

*अंजीर में फाइबर उच्च मात्रा में होने के साथ-साथ कैलोरी कम होता है। अंजीर के एक टुकड़े में 47 कैलोरी होता है और फैट 0.2 ग्राम होता है। इसलिए वज़न घटाने वालों के लिए यह एक आदर्श स्नैक्स बन सकता है

*अगर आप आहार में नमक ज़्यादा लेते हैं तो वह शरीर में सोडियम के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इससे शरीर में सोडियम-पोटाशियम के स्तर का संतुलन बिगड़ जाता है जिसके कारण उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है। अंजीर इस संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है, क्योंकि एक सूखे अंजीर में 129 मिलीग्राम पोटाशियम और 2 मिलीग्राम सोडियम होता है।

 

यह भी देेखें…Search सर्दी सर्दी में ऐसे करेंगे इनकी देखभाल तो गर्म कपड़े हरदम दिखेंगे नए जैसे

*सूखे अंजीर में एन्टीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। एक रिसर्च के अनुसार प्राकृतिक अंजीर में सूखे अंजीर के तुलना में कम एन्टीऑक्सिडेंट्स के गुण होते हैं। इसमें दूसरे एन्टीऑक्सडेंट प्रदान करने वाले खाद्द पदार्थों की तुलना में ज़्यादा एन्टीऑक्सिडेंट होता है।

*इसमें उच्च मात्रा में एन्टीऑक्सडेंट गुण होने के कारण यह शरीर से फ्री-रैडिकल्स को दूर करने में मदद करता है । जिससे रक्त कोशिाकाएं सही रहती है और दिल की बीमारी का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है

*एन्टीऑक्सिडेंट गुण से भरपूर अंजीर फ्री-रैडिकल्स के क्षति से डी.एन.ए. की रक्षा करता है। जिससे कैंसर होने की संभावना कुछ हद तक कम हो जाती है।

 

*एक सूखे अंजीर में 3% कैल्सियम होता है जो शरीर के लिए कैल्सियम की ज़रूरत को पूरा करने में  मदद  करता है। दूसरे कैल्सियम युक्त खाद्द पदार्थों के साथ यह मिलकर हड्डियों को शक्ति प्रदान करता है।

*प्राचीन काल से यौनेच्छा के लिए अंजीर का सेवन किया जाता है। अंजीर फर्टिलटी  में मदद करता है। क्योंकि इसमें जो जिन्क, मैंगनीज, और मैग्नेशियम होता है वह प्रजनन स्वास्थ्य को उन्नत करने में बहुत सहायता करता है।

*अंजीर के सेवन से पाइल्स का भी इलाज संभव है।