क्या आप भी करते हैं हर रोज नवजात शिशु की मालिश तो इस खबर पर डालें नजर

Published by suman Published: January 17, 2018 | 1:52 pm

जयपुर: जब भी घर में कोई नन्हा मेहमान आता है, तो पूरे घर वालों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। नन्हें बच्चे की आने की खुशी में सभी उसकी देखभाल में जुटे जाते हैं। लेकिन नवजात शिशु की सेहत के लिए सबसे ज्यादा बच्चे की मां को सतर्क रहना पड़ता है। बच्चे को मजबूत बनाने के लिए मां बच्चे की लगातार मालिश करती है। जिससे बच्चा मजबूत और तंदरुस्त हो।  मालिश करने से सिर्फ बच्चा मजबूत ही नहीं होता बल्कि और भी कई फायदे होते हैं। जानिए मालिश के क्या-क्या फायदे होते हैं…

यह पढ़ें…हेल्थ:आप भी खाते हैं बीन्स तो जान लीजिए उससे होने वाले नुकसान

*नवजात शिशु की वृद्धि और सही तरह से विकास के लिए जरूरी है कि वह पर्याप्त मात्रा में नींद ले। विशेषज्ञों का कहना है कि लगातार मालिश करने से बच्चे को अच्छी, गहरी और लंबी नींद आती है। इसीलिए नवजात शिशु की रोज मालिश करनी चाहिए।

*नियमित रूप से मालिश करने से बच्चे की पाचन प्रक्रिया सही रहती है। बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं, जिन्हें बचपन में ही गैस संबंधी समस्या होती है। मालिश करने से बच्चे को गैस में होने वाले दर्द में आराम मिलता है।

*बड़े लोग ज्यादातर टाइम एक्टिव रहते हैं इसलिए उनके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। नवजात शिशु में सही ब्लड सर्कुलेशन के लिए मालिश जरूरी है।बच्चों में भी तनाव की स्थिति होती है। मसाज करने से बच्चे की शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है उसके शरीर का टेंशन रिलीज होता है।

यह पढ़ें…बच्चों के साथ आपको भी चॉकलेट की लत तो इस रिसर्च पर भी करें विचार-विमर्श

*मालिश से बच्चे को सिर्फ शारीरिक रूप से ही फायदा नहीं मिलता बल्कि भावात्मक रूप से भी फायदा मिलता है। बच्चे के मां के साथ भावनात्मक जुड़ाव को मजबूती मिलती है।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App