×

हर रोज केवल मुट्ठीभर बादाम, दिला सकते हैं आपको कैंसर और दिल की बीमारियों से आराम

By
Published on: 6 Dec 2016 7:37 AM GMT
हर रोज केवल मुट्ठीभर बादाम, दिला सकते हैं आपको कैंसर और दिल की बीमारियों से आराम
X

almonds1

लखनऊ: ठंड आते ही लोग अपनी सेहत पर ज्यादा ध्यान देना शुरू कर देते हैं। जिन लोगों को कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों से खतरा होता है, उन्हें सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। इसके लिए कुछ लोग ड्राई फ्रूट्स भी खाते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स में बादाम के कितने ज्यादा फायदे होते हैं? जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी कि हर दिन केवल एक मुट्ठीभर बादाम खाने से आप कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों से बचे रह सकते हैं। इस बात का खुलासा हाल ही में हुई एक रिसर्च में हुआ है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे कैंसर में फायदेमंद होते हैं बादाम

almonds1

इस रिसर्च में कहा गया है कि हर रोज केवल मुठ्ठीभर बादाम खाने वाले लोगों में दिल के रोगों का खतरा 30% और कैंसर का खतरा 15% तक कम हो जाता है। वहीं 22% टाइम से पहले डेथ का खतरा भी कम हो जाता है। इस रिसर्च में अखरोट और मूंगफली जैसी फलियों को शामिल किया गया। यह रिसर्च 'बीएमसी मेडिसिन' नामक मैगजीन में पब्लिश हुई है। इसमें बताया गया कि विभिन्न किस्मों के बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। मूंगफली और बादाम में फाइबर, मैग्निशियम और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट की अधिकता होती है। इनके न्यूट्रीएंट्स दिल के रोगों को कम करने में हेल्पफुल होते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करते हैं।

रिसर्चर अयूने के अनुसार, 'कुछ बादाम, खास तौर से अखरोट में ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीजन की कमी से लड़ते हैं और कैंसर के खतरे को कम करते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए और क्या फायदे हैं बादाम के

almonds1

बता दें कि रिसर्चर ग्रुप ने दुनिया भर में पब्लिश 29 स्टडी का एनालिसिस किया। इस रिसर्च में 819,000 पार्टिसिपेंट्स शामिल किए गए। जिनमें 12,000 कोरोनरी दिल के रोगों से जुड़े हुए, 18,000 मामले कार्डियोवैस्कुलर रोगों के, 9,000 केस स्ट्रोक के और कैंसर के और 85,000 से ज्यादा डेथ के केस शामिल किए गए थे। अयूने के मुताबिक़ बादाम में फैट की मात्रा ज्यादा होती है, इसके साथ ही उसमें फाइबर और प्रोटीन भी अच्छी खासी मात्रा में होता है। बादाम मोटापे को भी कम करते हैं।

हेल्थ से जुड़ी इस रिसर्च में जो लोग हर रोज करीब 20 ग्राम बादाम लेते हैं, उन्हें हेल्थ से जुड़ी प्रॉब्लम्स का सामना कम करना पड़ता है।

Next Story