×

छोटी सी लौंग में छुपे हैं सेहत के बड़े-बड़े राज, कहीं आप भी नहीं नहीं थे अनजान

By
Published on: 9 Aug 2017 10:49 AM GMT
छोटी सी लौंग में छुपे हैं सेहत के बड़े-बड़े राज, कहीं आप भी नहीं नहीं थे अनजान
X

लखनऊ: लौंग में भी सेहत के बहुत राज छुपे हैं। यह देखने में भले ही कितनी भी छोटी हो, लेकिन इसके फायदे बहुत बड़े हैं। जब भी आप घर से बाहर जाएं अपने साथ में इसे ले जाना ना भूलें। चाहे भोजन का जायका बढ़ाना हो या फिर दर्द से छुटकारा, छोटी सी लौंग को न सिर्फ अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है बल्कि इसके फायदे भी अनेक हैं। साधारण से सर्दी-जुकाम से लेकर कैंसर जैसे गंभीर रोग के उपचार में इस का इस्तेमाल किया जाता है।

लौंग औषधीय और आयुर्वेदिक गुणों का खजाना है। यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वाष्पशील तेल, वसा जैसे तत्वों से भरपूर होता है। इसके अलावा इस में खनिज पदार्थ, हाइड्रोक्लोरिक एसिड में न घुलने वाली राख, कैल्शियम, फॉस्फोरस, लोहा, सोडियम, विटामिन सी और ए भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, मैग्नीज और फाइबर भी पाया जाता है।

इन गुणों के कारण यह घर का डॉक्टर साबित होता है। ये हर घर के किचन में मिल जाएगी। इसे लोग मसालों का राजा भी मानते हैं। इसे मिलाकर लगाने पर मसालों को खुशबूदार बनाया जाता है। लोंग का इस्तेमाल कई तरीके से करते हैं। आइए आपको बताते हैं कि लौंग कितनी फायदे की चीज है।

आगे की स्लाइड में जानिए लौंग के अनसुने फायदे

अच्छा पेनकिलर: लौंग एक बेहतरीन पेनकिलर है। इसमें मौजूद यूजेनॉल ऑयल दांतों के दर्द से आराम दिलाने में बहुत लाभदायक है। कितना भी दर्द क्यों न हो इस तेल को लगाने पर दर्द कम हो जाता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल विशेषता होती है, इसलिए इसका इस्तेमाल टूथपेस्ट, माउथवॉश क्रीम बनाने में किया जाता है।

फीवर में लाभकारी: लौंग का चूर्ण गरम पानी से लेने पर बुखार जल्दी उतर जाता है। बुखार के दौरान इस चूर्ण को सुबह-शाम लेना चाहिए। इतना ही लौंग एसिडिटी की प्रॉब्लम को भी दूर भगा देती है। इसके लिए दो लौंग पीसकर आधा कप पानी में डालकर अच्छी तरह खौला लें। फिर इस पानी को गुनगुने रूप में दिनभर में तीन बार पिएं।

खसरा-हैजा में फायदेमंद: खसरा में दो लौंग का चूर्ण शहद के साथ बच्चों को दिन में तीन बार चटाएं। इससे काफी आराम मिलता है। इससे छाती में जमा हुआ कफ बाहर निकल जाता है। एक गिलास पानी में दो लौंग का चूर्ण और दो चम्मच प्याज का रस मिलाकर रोगी को पिलाने से हैजे में आराम मिलता है।

खांसी को करें दूर: लौंग, काली मिर्च, अनार के छिलके और सोंठ को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। इसके बाद इसमें शहद मिलाकर इस चूर्ण को दिन में तीन बार खाएं। इससे खांसी में काफी आराम मिलता है।

आगे की स्लाइड में जानिए लौंग के और भी फायदे

बेहतरीन एंटीसेप्टिक: लौंग में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो कटने जलने, छीलने और त्वचा संबधी रोगों में कारगर हैं और दाग-धब्बे भी मिट जाते हैं।

कैंसर: शोध से पता चला है कि लौंग से फेफड़े के कैंसर और त्वचा कैंसर को रोकने में काफी मदद मिलती है। ये कैंसर बनाने वाले सेल को भी बनने से रोकता है।

तनाव को दूर: अक्सर लोग तनाव में स्मोकिंग करते है, लेकिन जब तनाव हो तो आप 2-4 लौंग भी चबा सकते है, और नियमित रूप से चाय में डालकर इसका सेवन करें, इससे तनाव दूर होता है ।

Next Story