गर्मियों में अगर मुझे खाओगे तो डॉक्टर के पास नहीं जाओगे

लखनऊ: गर्मियों में जब भी कोई बाजार जाता है, तो उसे देखते ही सबकी नजरें एक पल के लिए जरूर ठहर जाती हैं। उनके हरे और आकर्षक रूप को देखकर हर कोई उनकी तरफ खिंचता चला जाता है। सब्जीवाले वाले जब उनपर पानी छिड़कते हैं, तो वो ऐसे इतराते हैं कि मानो वह कहीं के राजा हों। लड़कियों के ऊपर तो इनका जादू सिर चढ़कर बोलता है। ज्‍यादा परेशान होने के जरूरत नहीं है। हम बात कर रहे है गर्मी के सीजन में दिखने वाले खीरों की।
खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही यह खूबसूरती में भी चार चांद लगाता है। इसकी ठंडक आंखों और स्किन के लिए तो फायदेमंद होती ही है, साथ में इससे शरीर भी स्‍वस्‍थ रहता है। यह आपकी सेहत के लिए कितना और किस तरह फायदेमंद है। इसके बारे में आज हम आपको बताते हैं। कम फैट व कैलोरी से भरपूर खीरे का सेवन आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाने में सहायक है।

सुन सुन अरे बाबा सुन इस खीरे में बड़े बड़े गुण
-सलाद के तौर पर प्रयोग किए जाने वाले खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता है।
-खीरा पानी का बहुत अच्छा स्रोत होता है, इसमें 96% पानी होता है।
-खीरे में विटामिन ए, बी1, बी6 सी,डी पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

cucumber-2
-नियमित रुप से खीरे का जूस शरीर को अंदर व बाहर से मजबूत बनाता है।
-खीरा कब्ज से मुक्ति दिलाने के साथ ही पेट से जुड़ी हर समस्या में फायदेमंद साबित होता है।
-इसके अलावा एसिडिटी, छाती की जलन में नियमित रूप से खीरा खाना लाभप्रद होता है।

जानिए खीरे के और भी ऐसे ही स्वास्थ्यवर्धक लाभ, जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा-

खीरा खाएं और कैंसर दूर भगाएं
डॉक्‍टर दुष्‍यंत का कहना है कि खीरे के नियमित सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है। खीरे में साइकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल और पाइनोरिस्नोल तत्व होते हैं। ये तत्व सभी तरह के कैंसर जिनमें स्तन कैंसर भी शामिल है की रोकथाम में मदद करते हैं।

cucumber for health
प्रतीकात्मक फोटो

गायब होता है जोड़ों का दर्द
खीरे में सीलिशिया होता है। इससे जोड़ों को मजबूती मिलती है और टिशू मजबूत होते हैं। गाजर और खीरे का जूस मिलाकर पीने पर गठिया बाय रोग में मदद मिलती है। इससे यूरिक एसिड का लेवल भी कम होता है। आम सा दिखने वाला खीरा कई गुणों से भरपूर होता है। तो बिना देर किए आप खीरे को अपने आहार और सलाद का हिस्‍सा बनाइए।

health and cucumber
प्रतीकात्मक फोटो

बालों और त्वचा की करता है खास देखभाल
खीरे में सिलिकन व सल्फर बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। अच्छे रिजल्ट के लिए आप चाहें, तो खीरे के जूस को गाजर व पालक के जूस के साथ भी मिलाकर ले सकते हैं। फेस मास्क में शामिल खीरे के रसत्वचा में कसाव लाता है। इसके अलावा खीरा त्वचा को सनबर्न से भी बचाता है। खीरे में मौजूद एस्कोरबिक एसिड व कैफीक एसिड पानी की कमी (जिसके कारण आंखों के नीचे सूजन आने लगती है।) को कम करता है।

cucumber for eyes
प्रतीकात्मक फोटो

वजन में कमी लाने में करता है मदद
जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन लोगों के लिए खीरे का सेवन काफी फायदेमंद रहता है। खीरे में पानी अधिक और कैलोरी कम होती है, इसलिए वजन कम करने के लिए यह अच्छा ऑप्शन हो सकता है। जब भी भूख लगे, तो खीरे का सेवन अच्छा हो सकता है। सूप और सलाद में खीरा खाएं। खीरा में फाइबर होते हैं जो खाना पचाने में मददगार होते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

आंखों की रोशनी बढ़ाता है
गाजर को खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है पर क्या आपने कभी भी सुना है कि खीरे भी आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं। अक्सर फेसपैक लगाने के बाद आंखों की जलन से बचने के लिए खीरे को स्लाइस की तरह काटकर आंखों की पलक के ऊपर पर रखते हैं। इससे आंखों को ठंडक मिलती है। खीरे की तासीर जलन कम करने की होती है। जरूरी नहीं है कि सिर्फ फेसपैक लगाने के बाद ही ऐसा कर सकते हैं। जब भी आंखों में जलन महसूस हो तो आप खीरे की मदद ले सकते हैं।

cucumber-for-eyes

मुंह की बदबू को भगाता है दूर
खीरा खाने से मसूडों की बीमारी कम होती है। खीरे के एक टुकड़े को जीभ से मुंह के ऊपरी हिस्से पर आधा मिनट तक रोकें। ऐसे में खीरे से निकलने वाला फाइटोकैमिकल मुंह की दुर्गंध को खत्म करता है।

mouth freshness
प्रतीकात्मक फोटो

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App