×

BENEFITS: सर्दी-जुकाम में ही नहीं, इन बीमारियों के लिए भी रामबाण है दालचीनी

suman
Published on: 4 May 2017 6:25 AM GMT
BENEFITS: सर्दी-जुकाम में ही नहीं, इन बीमारियों के लिए भी रामबाण है दालचीनी
X

लखनऊ: मौसम के बदलते ही लोगों को बीमारियां भी घर करने लगती है। कोई भी मौसम हो सर्दी जुकाम का आना-जाना हर घर में लगा रहता है। ऐसे में लोग हॉस्पिटल जाने की बजाय घरेलू नुस्खों को अपनाना बेहतर समझते हैं। सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों के इलाज के लिए ज्यादातर लोग शहद और दालचीनी के घरेलू नुस्खे अपनाते है। जानते हैं कैसे आप रसोई में पड़ी दालचीनी का इस्तेमाल सब्जियों में डालने के अलावा और क्न चीजों में कर सकते हैं।

आगे...

सर्दी-जुकाम

अगर खांसी हो तो शहद में अदरक मिलाकर खा लें, लेकिन शहद के साथ पीसी हुई दालचीनी खा लें, जुकाम में जल्द आराम मिलेगा। साथ ही गर्म पानी में शहद और दालचीनी का पाउडर मिलाकर पीने से खांसी में काफी आराम मिलता है।

आगे...

पेट की बीमारी

कोई भी बीमारी हो उसमें पेट से संबंधित बीमारी पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी में दालचीनी पाउडर लेने से आराम मिलेगा। साथ उल्टी-दस्त की समस्या में भी फायदा मिलेगा।

आगे...

सिर दर्द

अगर आपका सिर ज्यादा दर्द करने लगे तो दालचीनी का पेस्ट माथे पर लगाने से आपको दर्द छुमंतर हो जाएगा। सिर दर्द, माइग्रेन में दालचीनी अमृत का काम करता है।

आगे...

सूजन में है फायदेमंद

अगर शरीर के किसी हिस्से में चोट लगे या सूजन हो तो उसके लिए भी दालचीनी फायदेमंद होता है। चोट लगने से कही सूजन हो जाए तो दालचीनी के तेल हल्के हाथों से मालिश करने से वह सूजन दूर हो सकती है।

आगे...

मुंह की बदबू

अक्सर लोगों के मुंह से बदबू आने की समस्या बनी रहती है। लोगों के सामन इसके लिए शर्मसार होना पड़ता है। मुंह से बदबू आने की समस्या में दालचीनी को मुंह में रखकर चूसना से बदबू दूर हो जाएगी।

suman

suman

Next Story