×

HEALTH: मन को रखना है कूल, नहीं लेना है कोई टेंशन तो शुरू कर दें मेडिटेशन

suman
Published on: 2 Feb 2018 4:50 AM GMT
HEALTH: मन को रखना है कूल, नहीं लेना है कोई टेंशन तो शुरू कर दें मेडिटेशन
X

जयपुर: मेडिटेशन करना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है और इसका महत्व भी होता है। मेडिटेशन एक तरह से विश्राम है जिसमे की हमारे दिमाग को विश्राम मिलता है और हम दिमागी रूप से संतुलित रहते हैं। यह विचारों को केंद्रित करने का साधन नहीं, अपितु अपने माइंड को विचार रहित रखना है इसीलिए मेडिटेशन (ध्यान) करने की जरूरत हर इंसान को होती है। मेडिटेशन केंद्रित करना हमारे लिए बहुत उपयोगी होता है इसीलिए अगर रोज़ सुबह उठकर व्यायाम व मेडिटेशन करते है तो उससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है जिससे की वह चमकीली तथा हेल्थी बनी रहती है, इसीलिए बेहतर तथा खूबसूरत त्वचा पाने के लिए ध्यान कर सकते है।

मेडिटेशन करने से हमारा दिमाग हमारे कण्ट्रोल में आता है जिससे की हमारा तनाव तथा मानसिक थकान दूर हो जाती है इसीलिए अगर रोज़ सुबह सूर्योदय के समय ध्यान करते है तो उसकी मदद से अपने मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ्य महसूस करेंगे और आपको कोई समस्या नहीं आएगी।

यह पढ़ें..GOOD TOUGHTS: ऐसे पड़ोसी है आप! तो क्या करते हैं दूसरों के साथ यह काम?

मेडिटेशन करने से हमारे शरीर व दिमाग को विश्राम मिलता है जिसकी वजह से हमें अंदर से ताज़गी मिलती है और हमें ऊर्जा, शक्ति तथा उत्साह मिलता है। इसीलिए अगर आप रोज़ ऊर्जा, शक्ति व उत्साह लेना चाहते है तो उसके लिए आप ध्यान कर सकते है और फायदा पहुंचा सकते है ।

अगर आप अपने एकाग्र करना चाहते है अपना मेडिटेशन एक जगह स्थिर करना सीखना चाहते है तो इसके लिए ध्यान करना होगा। इसीलिए आप अपने मन को स्थिर करके मेडिटेशन करें और अपनी एकाग्रता बनाने की कोशिश करे जिससे की आपको एक अच्छी एकग्रता मिलती है और आपको बहुत फायदा मिलता है।

यह पढ़ें..बालों को चमकदार बनाने के लिए घर पर ही तैयार करें हेयर स्पा

अगर किसी व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास की कमी है तो उस कमी को पूरा करने के लिए आप चाहे तो मेडिटेशन कर सकते है । अगर आप ध्यान को डेली रुटीन में शामिल करते है तो उससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ने लगता है ।

suman

suman

Next Story