×

खास खबर: बीमारी होगी लाइफ से OUT, जब होगा पैग WINE व हो जाएंगे फाइन

suman
Published on: 4 Jun 2018 7:04 AM GMT
खास खबर: बीमारी होगी लाइफ से OUT, जब होगा पैग WINE व हो जाएंगे फाइन
X

जयपुर: शराब के प्रति लोगों की सोच यहीं है कि शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। और इस बात को झुठलाया भी नहीं जा सकता। लेकिन अगर इसी शराब को एक नियत मात्रा में पिया जाए तो यह फायदेमंद भी साबित होती हैं। रेड वाइन एक ऐसी शराब हैं जो महिलाएं काफी पसंद करती हैं और यह महिलाओं के लिए फायदेमंद भी होती हैं। कई रिसर्चों से इस बात की पुष्टि हुई है की एक सिमित मात्रा में ली गई रेड वाइन महिलाओं के लिए बड़ी लाभकारी होती हैं। अब इस रेड वाइन के क्या फायदे होते हैं जानते हैं।

*रेड वाइन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आर्टरीज के जमा होनेवाले सैचुरेटेड फैट को कम करने का काम करता है। रेड वाइन दिल से संबंधित बीमारियों से रक्षा करने के साथ ही शरीर में कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करता है।

*खाने के साथ रेड वाइन पीने से मेटाबॉलिज्म लेवल सही रहता है जिससे खाना आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है और शरीर का मोटापा कम होने लगता है। रेड वाइन में मौजूद मेलाटोनिन सुकून भरी नींद देता है।

*सर्दी-जुकाम की वजह से सांस लेने में तकलीफ होती है लेकिन जो लोग नियमित रुप से वाइन पीते हैं उनसे सर्दी-जुकाम की समस्या कोसों दूर भागती है। अमेरिकन जनरल ऑफ एपिडेमोलॉजी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि रेड वाइन पीने वाले लोगों में अन्य लोगों की अपेक्षा 44% सर्दी-जुकाम होने की संभावना कम होती है।

परंपरा:17-21 अगस्त यहां हर साल होता है खास, न कर सकते मजाक, न बदल सकते कपड़े

* रेड वाइन का एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व बॉडी के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है। असमय चेहरे पर आनेवाली झुर्रियों और एजिंग की समस्या को दूर करने में रेड वाइन काफी मददगार साबित हो सकती है। इतना ही नहीं इससे हड्डियों को भी मजबूती मिलती है।

* दांतों की चमक बनाए रखने के लिए रेड वाइन पीना बहुत फायदेमंद होता है। ये दांतों के इनेमल को स्ट्रॉन्ग बनाता है साथ ही मुंह के बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। रेड वाइन मुंह की बदबू की समस्या दूर करने के साथ ही उन्हें मजबूत बनाता है।

suman

suman

Next Story