×

आप भी करते हैं टमाटर का इस तरह सेवन, जानिए इससे जुड़ी यह बात

suman
Published on: 25 Feb 2018 4:24 AM GMT
आप भी करते हैं टमाटर का इस तरह सेवन, जानिए इससे जुड़ी यह बात
X

जयपुर: इस मौसम में टमाटर वैसे तो कच्चे टमाटर भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। लेकिन अगर इनका जूस बनाकर पीया जाएं तो यह और भी ज्यादा लाभ देगा । अगर आप चाहते हैं कि बिना मेहनत के किए अपका वजन कम हो जाए तो इसके लिए आपको सिर्फ टमाटर का जूस पीना होगा। टमाटर के जूस में कई एंटीऑक्‍सीडेंट तथा मिनरल्‍स होते हैं जो वजन घटाने के लिए काफी सहायक होते हैं। इसके अलावा टमाटर आपके शरीर का मैटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है, जो कि फैट को जल्द काम करता है। टमाटर का जूस आप आसानी से अपने घर में भी बना सकते हैं टमाटर एक पौष्टिक और गुणकारी सब्जी होती है जो आपके शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मदद करता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस और कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। टमाटर के कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं।

यह पढ़ें...Beauti Tips : मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से चमकने लगेगी त्वचा

*टमाटर आपके आँखो की रोशिनी को बढ़ाता हैं. टमाटर में विटामिन A और C पाया जाता हैं जो आँखो की रोशिनी को बढ़ाता हैं और रतोंधी होने के कारण को कम करता हैं. टमाटर मोतियाबिंद के विकास के खतरे को भी कम कर सकता हैं। इसके अलावा, टमाटर में फाइटोकैमिकल एंटीऑक्सिडेंट्स, ल्यूटिन और लाइकोपीन होते हैं। यह सभी यौगिक आंखों की रोशनी को अलग-अलग प्रकार की क्षति से बचाते हैं।

*अगर आप नियमित रूप से 200 ग्राम टमाटर का जूस पीते हैं, तो इससे आपके शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है।*अगर आपका वजन बहुत कम है, तो रोजाना अपने खाने के साथ एक पके हुए टमाटर का सेवन करें। ऐसा करने से आपका वजन बढ़ने लगेगा।

*टमाटर के सेवन से मुंह के छालों की समस्या भी दूर हो जाती है। इसके अलावा नियमित रूप से इसे खाने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।

*टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है, जो आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है।

*अगर आप नियमित रूप से सुबह शाम टमाटर का जूस पीते हैं, तो इससे आपके दांतों से खून आने की समस्या दूर हो जाती है।

*टमाटर प्राक्रतिक तरीके से कैंसर से लड़ता हैं. प्रॉस्टेट कैंसर, गला का कैंसर, पेट, स्तन कैंसर, कोलन और भी कई तरह के कैंसर के ख़तरे को कम कर देता हैं. टमाटर में मौज़ूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. इसके लिए टमाटर में पाए जाने वाला लाइकोपिन जिम्बेदार होता है

suman

suman

Next Story