×

क्या आप भी डालते हैं हर सब्जी में हल्दी तो पढ़ लीजिए इस पर हुआ यह रिसर्च

suman
Published on: 25 Jan 2018 7:24 AM GMT
क्या आप भी डालते हैं हर सब्जी में हल्दी तो पढ़ लीजिए इस पर हुआ यह रिसर्च
X

मुंबई: भारतीय खाने में इस्तेमाल होने वाली सबसे साधारण, लेकिन उपयोगी चीज है हल्दी। जो आपकी याददाश्त बढ़ा सकती है। इतना ही नहीं, अगर डिप्रेशन से निजात पाना है तो हल्दी इसमें भी उपयोगी साबित हो सकती है। इस बात का खुलासा ताजा रिसर्च में हुआ है। हल्दी हर व्यंजन में पाया जाने वाला सबसे आम मसाला है। ये न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाती है बल्कि ये एक बेहद असरदार देसी दवाई भी है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में सामने आया है कि हल्दी में मौजूद 'कुरकुमिन' नाम का तत्व याददाश्त बढ़ाने और तनाव को कम करने में मददगार है।

यह पढ़ें...माघ शुक्ल अष्टमी है खास, जो करता तर्पण दान, उसे वीर-सत्यवादी पुत्र होता है प्राप्त

अमेरिकी शोधकर्ताओं द्वारा किए इस अध्ययन में कहा गया है कि मस्तिष्क में कुछ खास तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं। ये प्रोटीन मस्तिष्क के भीतर सूजन पैदा करते हैं और इससे याददाश्त कमजोर होती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि हल्दी में मौजूद कुरकुमिन इसी प्रोटीन को बनने से रोकता है, जिससे आपकी याददाश्त 30 प्रतिशत बढ़ जाती है। बता दें कि यही प्रोटीन डिमेन्शिया और गंभीर तनाव का भी कारण होता है।इस शोध में ये भी सामने आया है कि मेमोरी में सुधार लाने के साथ-साथ कुरकुमिन दिमाग को तेज भी बनाता है। इससे आपकी एकाग्रता और बेहतर होती है। रिसर्च से जुड़े कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के डॉक्टर गैरी स्मॉल ने कहा, 'नतीजों का आधार पर कहा जा सकता है कि कुरकुमिन से दिमाग के सोचने समझने की शक्ति समय के साथ और बेहतर होती है'।

यह पढ़ें...25 जनवरी को पद्मावत से होगा मनोरंजन या मंडराएगा साया, पढ़ें राशिफल

इस रिसर्च में 50 से 90 साल की उम्र के 40 लोगों को शामिल किया गया। इन सभी लोगों को मेमोरी लॉस की परेशानी थी। इन लोगों को 18 महीने तक 90मिलीग्राम कुरकुमिन दिन में दो बार दिया गया। ये तत्व उन्हें Theracurmin नाम के सप्लीमेंट में डालकर दिया गया।इन 18 महीनों के लिए इन सभी लोगों की धड़कनें, थाइरोइड और हर तरह की शारीरिक गतिविधि को हर तीन महीने में रिकॉर्ड किया गया। इनमें से 30 लोगों का ब्रेन स्कैन भी किया गया।

suman

suman

Next Story