×

इस फल के साथ इसके बीज भी है फायदेमंद, जानें किस बीमारी को करता है कंट्रोल

suman
Published on: 15 Jan 2018 3:21 AM GMT
इस फल के साथ इसके बीज भी है फायदेमंद, जानें किस बीमारी को करता है कंट्रोल
X

जयपुर: खूरबूज स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। वैसे तो ये मिले तो हर मौसम में खाना चाहिए लेकिन गर्मी में इसकी मांग बढ़ जाती है। लोग इनकी मीठी रसदार फांकों को तो स्वाद लेकर खाते ही हैं, इनके बीज भी साफ करके सुखा लेते हैं। पानी से भरपूर खरबूजे के लाभ के साथ इसके बीजों के भी फायदें है।

यह पढ़ें...HEALTH TIPS: लाइफ स्टाइल को रखें परफेक्ट तो लिवर में नहीं होगा कोई इफेक्ट

खूरबूज के बीजों का प्रयोग मिठाईयों में बहुत किया जाता है। इससे मिठाई का टेस्ट भी बढ़ जाता हैं। खरबूजे का बीज जितना स्वादिष्ठ होता हैं उतना ही सेहत से भरपूर भी होता हैं। खरबूजे के बीज में फैटी एसिड होता है, जो दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

खरबूजे के बीज में अधिक मात्रा में विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है विटामिन ए होने के कारण यह आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए इसे खाने से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है। मांसपेशियों के निर्माण में प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

डायबिटीज में खरबूजे का बीज बहुत लाभकारी होता है। इसे खाने पर डायबिटीज नियंत्रित होता है और सोडियम की मात्रा खरबूजे के बीज में बहुत ही कम होती है। इसके साथ ही यह फैट और कॉलेस्ट्रॉल से मुक्त होता है ,जिस कारण यह वजन कम करने भी कारगार है।

suman

suman

Next Story