×

मुंह के छालों से मिलेगा मिनटों में आराम, अपनाएं यह घरेलु टिप्स और पाएं निदान

By
Published on: 20 Nov 2016 10:34 AM GMT
मुंह के छालों से मिलेगा मिनटों में आराम, अपनाएं यह घरेलु टिप्स और पाएं निदान
X

mouth-uclers

लखनऊ: आजकल लोगों में फ़ास्ट फूड की डिमांड के चलते अक्सर ही उन्हें मुंह के छालों की प्रॉब्लम रहती है। कुछ लोगों का मानना है कि ठीक से पेट साफ़ न होने के कारण ऐसा होता है, तो वहीं कुछ लोगों का मानना होता है कि ज्यादा स्पाइसी खाना खाने से भी मुंह में छालों की प्रॉब्लम हो जाती है।

कुछ लोगों के अनुसार बुखार होने पर भी मुंह में छाले निकल आते हैं। मुंह के छाले खासकर गालों के अंदर और जुबान पर होते हैं। ऐसे में लोगों को काफी दिक्कत होती है दर्द तो होता ही है, साथ में उन्हें कुछ भी खाने-पीने में भी काफी दिक्कत होती है।

जिन लोगों को अक्सर मुंह के छालों की प्रॉब्लम रहती है, वह बार-बार डॉक्टर के पास जाने से परेशान हो जाते हैं। ऐसे में अगर उनके छाले नहीं ठीक हो, तो और भी परेशान होते हैं, लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि घरेलु चीजों से कैसे आप छालों को हमेशा के लिए टाटा-बाय बोल सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए मुंह के छालों को ठीक करने के घरेलु उपाय

mouth uclers solution

अगर आप भी अक्सर मुंह के छालों से परेशान रहते हैं, तो मेंहदी और फिटकरी को मिलाकर छालों पर लगाएं इससे छालों में जल्दी आराम मिलता है।

आगे की स्लाइड में जानिए ठंडी छाछ से कैसे ठीक होते हैं मुंह के छाले

mouth uclers solution

जिन लोगों को मुंह के छालों की प्रॉब्लम रहती है, उन्हें ठंडी छाछ से दिन में 3-4 बार कुल्ला करना चाहिए ऐसा करने से मुंह के छाले ठीक होते हैं और साथ ही पेट की गर्मी से भी राहत मिलती है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे गोल-गप्पों से ठीक होते हैं मुंह के छाले

mouth uclers solution

हो सकता है कि आपको इस बात पर यकीन न आए, लेकिन यह सच है। यकीन नहीं होगा गोल-गप्पे का पानी भी मुंह के छोलों में आराम पहुंचने का काम करता है। गोल गप्पे के तीखे पानी को अपने मुंह में 1-2 मिनट रखें और फिर उस पानी का कुल्ला करें। उस पानी से कुछ समय तकमुंह में रखने से तीखापन व जलन होगी, लेकिन इसके बाद में आपको काफी हद आराम मिलेगा।

आगे की स्लाइड में जानिए किस पेड़ के पत्तों से ठीक होते हैं मुंह के छाले

mouth uclers solution

मुंह के छालों को ठीक करने का यह सबसे पुराना और कारगर तरीका है। कहते हैं कि अमरूद के पत्तों में कत्था मिलाकर चबाने से मुंह के छाले में आराम मिलाता है।

Next Story