×

अगर उठाना है आपको ठंड की छुट्टियों का मजा, तो इन जगहों से अच्छा ऑप्शन नहीं मिलेगा

By
Published on: 11 Dec 2016 8:18 AM GMT
अगर उठाना है आपको ठंड की छुट्टियों का मजा, तो इन जगहों से अच्छा ऑप्शन नहीं मिलेगा
X

winter vacation

लखनऊ: ठंड ने दस्तक दे दी है कोहरे की शुरुआत भी हो गई है। तो वहीं कुछ लोगों ने अपने बैग पैक करने शुरू कर दिए हैं। अरे ठंड का मौसम हो और कहीं बाहर न घूमने जाए, तो ऐसा कैसे हो सकता है? लोग दिसंबर और जनवरी के लिए ही तो साल भर मेहनत करके पैसों की बचत करते हैं। अब तो बस इंतजार है लोगों को बच्चों के स्कूलों के बंद होने का। इधर स्कूलों में छुट्टियां डिक्लेयर हुई, उधर लोग तुरंत घूमने निकल लेंगे। पर सवाल तो यह उठता है कि हर बार उसी जगह तो नहीं जा सकते हैं न। ऐसे में हम आपको बताते हैं ऐसी जगहों के बारे में, जहां घूमकर आपका मूड न केवल फ्रेश हो जाएगा बल्कि आप दोबारा भी वहीं जाने का प्लान बना लेंगे।

आगे की स्लाइड में जानिए किन जगहों पर बनाएं ठंड में घूमने का प्लान

Thajiwas Glacier, Sonmarg, Jammu & Kashmir

Thajiwas Glacier, Sonmarg, Jammu & Kashmir: वादियों की ख़ूबसूरती किसे नहीं अपनी ओर खींचती है? इसके साथ में अगर आपको बर्बारी पसंद है, तो यह जगह आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। अद्भुत नजारों का नजारा लेने के लिए आप सोनमर्ग जा सकते हैं। यहां आपको स्लेज राइड, स्कींग सभी तरह की मस्तियां कर सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए किन जगहों पर उठाएं ठंड की छुट्टियों का मजा

dalhousie-himachal-pradesh

Dalhousie, Himachal Pradesh: डलहौजी तो वैसे भी उसकी ख़ूबसूरती के लिए दुनिया भर में फेमस है। ठंड में तो यहां की वादियों की ख़ूबसूरती और भी बढ़ जाती है। सोच कर देखिए कि आप जहां हैं, वहां चारों ओर सर्द हवाएं चल रही हों, बर्फ से ढके हुए पहाड़ हों, तो छुट्टियों का पूरा मजा उठा सकेंगे। यहां आप अपनी सारी टेंशन भूल जाएंगे। डलहौजी में आप नेशनल हिमालयन विंटर ट्रेकिंग एक्सपीडिशन का हिस्सा भी बन सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए किन जगहों पर उठाएं ठंड की छुट्टियों का मजा

dawki-shillong

Dawki, Shillong: दिसंबर के महीने में यहां की ख़ूबसूरती तो जन्नत की तरह हो जाती है। यहां उन्मगोत नदी का पानी इतना ज्यादा साफ है कि पानी पर चल रही नाव भी हवा पर चलती हुई लगती है। इसके साथ ही आप यहां पर ताइसीम फेस्टीवल, बाघमारा, पिंजेरा फेस्टीबल, तुरा विंटर फेस्तीबल का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए कहां उठा सकेंगे ठंड का जमकर मजा

leh-laddakh

Leh, Ladakh: बाइक का शौक रखने वाले हर इंसान का सपना होता है कि वह एक बार अपनी बाइक से लद्दाख जरूर घूमने जाएं। ऐसे में दिसंबर की छुट्टियां आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं। यहां पर आप अपनी बाइक से नजारों का मजा ले सकते हैं। यहां पर इंडिया का इकलौता फ्रोजन आइस ट्रेक है। लद्दाख में आप बर्फ पर बैठकर चाय की चुस्कियों का मजा ले सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए कहां उठाएं दिसंबर में स्कीइंग का मजा

auli-uttarakhand

Auli, Uttarakhand: सफ़ेद बर्फ से ढके नीलकंठ, माना पर्बत और नंदा देवी की पहाड़ियां तो एकदम स्वर्ग जैसा फील दिलाती हैं। यहां जाकर आपको ऐसा लगेगा कि आप हर गम से आजाद है। आपकी सारी टेंशन छू मंतर हो जाएगी। यहां आप स्कीइंग का भी आनंद ले सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए इंडिया में लोगों की सबसे पसंदीदा जगह के बारे में

shimla

Shimla, Himachal Pradesh: यह इंडिया के लोगों की पहली पसंद है। ठंड आते ही लोग इसका मजा लेने के लिए शिमला का रुख कर लेते हैं। इसे पहाड़ों की रानी भी कहते हैं। चैल टाउन पर सुकून के पलों को आप वापस आने पर भी नहीं भुला पाएंगे।

Next Story