×

महंगे प्रोडक्ट्स भी नहीं कम कर पा रहे हेयर फॉल, अपनाएं यह घरेलू टिप्स, बचाएं अपने बाल

By
Published on: 4 Dec 2016 5:36 AM GMT
महंगे प्रोडक्ट्स भी नहीं कम कर पा रहे हेयर फॉल, अपनाएं यह घरेलू टिप्स, बचाएं अपने बाल
X

hair-fall tips

लखनऊ: मौसम ने करवट ले ली है। ठंड की शुरुआत हो चुकी है। ठंड की शुरुआत होते ही लोगों में बालों से जुड़ी प्रॉब्लम्स भी शुरू हो जाती हैं। फिर वह चाहे हेयर फॉल हो या फिर डैंड्रफ और या फिर खुजली के रूप में। लेकिन ठंड में लोग अक्सर ज्यादा हेयर फॉल से परेशान रहते हैं क्योंकि ठंड की वजह से वह ठीक से बालों का ख्याल नहीं रख पाते हैं। ऐसे में हेयर फॉल की प्रॉब्लम बढ़ जाती है। जिसकी वजह से लोग मार्केट में अवलेबल तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का यूज करना शुरू कर देते हैं। पर अगर आपसे कहें कि आप घरेलु टिप्स से भी हेयर फॉल रोक सकते हैं, तो आप क्या कहेंगे।

जी हां ठंड में अगर आप महंगे प्रोडक्ट्स से बालों के ख्याल रखने के बजाय देसी टिप्स से ख्याल रखेंगे, तो हेयर फॉल की प्रॉब्लम काफी हद तक कम हो सकती है।

आगे की स्लाइड में जानिए किन घरेलु टिप्स से ठंड में रखें बालों का ख्याल

hair-fall tips

जंक फूड से तौबा: जिन लोगों को हेयर प्रॉब्लम ज्यादा रहती है, उन्हें अपने डेली रूटीन में जंक फ़ूड पर कंट्रोल करना चाहिए। यह बालों के लिए बिलकुल अच्छा नहीं होता है। वैसे तो जंक फ़ूड को बाय बोलना हर किसी के वश में नहीं है। लेकिन अगर आप अपने हेयर फॉल को रोकना चाहते हैं, तो जंक फ़ूड को कम करें। इसकी जगह आप प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे चाय-कॉफ़ी से कम हो सकता है हेयर फॉल

hair-fall tips

कम पीएं चाय-कॉफी: वैसे तो ठंड आते ही लोग चाय-कॉफ़ी का सेवन बढ़ जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें मौजूद कैफीन बालों की सेहत के लिए नुकसानदायक है। ऐसे में हेयर फॉल को कम करने के लिए चाय-कॉफ़ी का सेवन हिसाब भर करना चाहिए। इस प्रॉब्लम से निपटने के लिए जूस और ग्रीन टी पीनी चाहिए, जिससे आपके बाल मजबूत तो होंगे ही साथ ही उनकी चमक भी बढ़ेगी।

आगे की स्लाइड में जानिए हेयर फॉल को रोकने के लिए शैम्पू से पहले क्या लगाएं

hair-fall tips

शैंपू से पहले लगाएं ऑयल: अगर आपको हेयर फॉल की प्रॉब्लम रहती है, तो हमेशा शैंपू से पहले ऑयल जरूर लगाएं क्योंकि ऑयलिंग के बिना शैंपू करने से बाल रूखे और कमजोर हो जाते हैं, जिससे बाल टूटने लगते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए ठंड में हेयर फॉल को रोकने के लिए और क्या करें

hair-fall tips

खूब पानी पीएं: ठंड में प्यास लगना काफी कम हो जाता है, लेकिन पानी की कमी आपकी स्किन के साथ ही बालों को भी नुकसान पहुंचा सकती है। हेयर फॉल को कम करने के लिए हर रोज 8 से 10 ग्लास पानी पीने से स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन नहीं होता है। बता दें कि फंगल इंफेक्शन हेयर फॉल की बड़ी वजह है। इतना ही नहीं कई बार यह प्रॉब्लम बढ़ने पर दवाइयों की हेल्प भी लेनी पड़ती है।

आगे की स्लाइड में जानिए ठंड में और किन तरीकों से रखें बालों का ख्याल

hair-fall tips

एलोवेरा करेगा कमाल: सभी जानते हैं कि एलोवेरा स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा न सिर्फ स्किन बल्कि बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसका पेस्ट स्कैल्प पर लगाने से हेयर फॉल के साथ ही डैंड्रफ की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है।

आगे की स्लाइड में जानिए ठंड में हेयर फॉल रोकने के सबसे आसान तरीका

hair-fall tips

भरपूर नींद लें: जो लोग ठीक से नींद नहीं लेते हैं, उनमें हेयर फॉल की प्रॉब्लम अक्सर ही देखी जाती है। नींद न लेना भी हेयर फॉल का एक बड़ा कारण है। इसी तरह ज्यादा टेंशन भी गिरते बालों की वजह है। इसलिए अपने दिमाग को आराम देने के लिए आप योगा का सहारा ले सकते हैं, जिससे नींद भी अच्छी आएगी और अगर नींद अच्छी आएगी, तो हेयर फॉल भी कम होगा।

Next Story