×

मौत को देता है ये चीज दावत,आज ही कर लें इसे ना खाने की बगावत

suman
Published on: 18 Sep 2018 10:30 AM GMT
मौत को देता है ये चीज दावत,आज ही कर लें इसे ना खाने की बगावत
X

जयपुर: सुपारी एक माउथ फ्रेशनर है इसे लोग माउथ फ्रेशनर की तरह भी खाना पसंद करते है। लेकिन क्या आप जानते है सुपारी खाने से हमें नुकसान भी होता है।समाज के हर शुभ काम में सुपारी का इस्तेमाल किया जाता है। हर व्यक्ति सुपारी का सेवन करता है। कभी पान मसालों के साथ या चूने के साथ। इसके निरंतर इस्तेमाल से कैंसर का खतरा अधिक बढ़ता है।

खीर या या पायसम,जानिए इसका आरंभकाल,धर्मग्रंथों में भी गुणगान

*कई रिसर्च में पाया गया है कि सुपारी से हार्ट से जुड़ी कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही ये मोटापा भी बढ़ाता है।

*रिसर्च में कहा गया है कि सुपारी का सेवन करने से कैंसर होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। सुपारी में वो सभी तत्व मुख्य रूप से पाए जाते हैं जो कैंसर के लिए उत्तरदायी होते हैं। इससे सबसे अधिक मुंह के कैंसर के होने का खतरा बढ़ जाता है।

लड़कियों का ग्रुप करना चाहता है ट्रैवलिंग के समय पूरा एंज्वॉय, तो यहां जरूर जाएं

* नियमित रूप से सुपारी खाने से मसूड़े ढीले पड़ जाते हैं और दांतों का इनेमल भी प्रभावित होता है। समय रहते अगर सुपारी खाना नहीं छोड़ा गया तो दांत हमेशा के लिए लाल और बाद में काले हो जाते हैं।

*इसमें कई विषाक्त तत्व हो सकते हैं। हो सकता है कि ये शरीर में पहुंचकर दूसरे तत्वों के साथ क्रिया करके कुछ ऐसी गैसों और रासायनिक पदार्थों का स्त्रावण करे जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हों।

*जो लोग लगातार सुपारी चबाने के आदी हैं उन्हें हाई ब्लड प्रेशर, चिंता, एकाग्रता, संवेदनशीलता, नींद की कमी की परेशानी होने लगती है।

suman

suman

Next Story