B'DAY: बिहार की राजनीति के चाणक्य कहे जाते थे नीतिश तो लालू चंद्रगुप्त

Admin
Published on: 1 March 2016 7:33 AM GMT
BDAY: बिहार की राजनीति के चाणक्य कहे जाते थे नीतिश तो लालू चंद्रगुप्त
X

लखनऊ: बिहार के सीएम नीतिश कुमार राजनीति के चाणक्य कहे जाते थे। 1 मार्च को उनका जन्मदिन है। पीएम नरेन्द्र मोदी ने ​ट्विटर पर बधाई देते हुए उनकी लंबी आयु की कामना की है। नीतिश यदि चाणक्य थे तो पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव चंद्रगुप्त। कहा जाता था दोनों की जोड़ी शानदार है। लालू जब भ्रष्टाचार के दलदल में फंसे तो चाणक्य यह कह कर अलग हुए कि इस दलदल में अब नहीं रहा जा सकता। उसी समय उन्होंनें राजनीति छोड़ने का भी मन बनाया था।

फाइल फोटो फाइल फोटो

राजनीति का खेल देखिए

अदालत से चारा घोटाले में सजा पा चुके चन्द्रगुप्त के पास ,चाणक्य को फिर जाना पड गया ।इस नई जोड़ी में अब भूमिका बदल गई है। अब नीतिश चन्द्रगुप्त और लालू चाणक्य हैं क्योंकि बिहार चुनाव में लालू की कूटनीति के कारण ही नीतिश को सत्ता मिली है इसके अलावा नीतिश देश के संभवत पहले ऐसे सीएम हैं जो पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी पसंद किए जाते हैं । वे 10 नवंबर को कराची पहुंचे, जहां पाक सरकार ने उनका शानदार स्वागत किया । दौरे में वे मोहनजोदड़ो के अवशेष देखने गए और सिंध में साधो बेलो मंदिर को भी देखा । दौरे के बाद सीएम ने पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ को बिहार आने का न्योता दिया था।

bbbb नीतिश कुमार(फाइल फोटो)

सादगी ने सबका मन मोहा

रहन सहन की सादगी के कारण नीतीश को उनके विरोधी भी पसंद करते हैं । लंबे समय तक बिहार का सीएम और केन्द्र में रेल जैसा बड़ा विभाग संभालने के बावजूद उन पर कोई दाग नहीं लगा। ये इमानदारी का तकाजा कि उनका बेटा उनसे ज्यादा अमीर है। बेटे की संपत्ति बाप से लगभग चार गुणा ज्यादा है। पिछले साल के अंतिम दिन तक पिता 60 लाख तो बेटा निशांत 2 करोड 18 लाख का मालिक है। नीतिश की देनदारी 6 लाख 44 हजार है तो बेटा किसी का कर्जदार नहीं है ।

Admin

Admin

Next Story