×

केवल ठंड को ही नहीं, लिवर कैंसर दूर करने में भी है मददगार है ब्लैक कॉफी, जाने कैसे?

By
Published on: 12 Dec 2016 6:09 AM GMT
केवल ठंड को ही नहीं, लिवर कैंसर दूर करने में भी है मददगार है ब्लैक कॉफी, जाने कैसे?
X

coffee

नई दिल्ली: ठंड आ गई है। ऐसे में चाय-कॉफी का यूज लोगों की दिनचर्या में बढ़ गया है। वैसे तो कॉफी को ज्यादातर लोग नींद भगाने और ठंड से राहत पाने के लिए पीते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि कॉफी न केवल ठंड और नींद दूर भगाती है। बल्कि कैंसर जैसी घातक बीमारियों को भी दूर भगाती है। जी हां, हाल ही में हुई एक स्टडी में यह साबित हुआ है कि ब्लैक कॉफी का सेवन आपके लिवर को हेल्दी रखते हुए उस पर से कैंसर के खतरे को भी कम करने में हेल्प करता है। खबरों की माने तो कॉफी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो कि जो डायबिटीज और पार्किंसन जैसे रोगों से बचाव करती है।

आगे की स्लाइड में जानिए लिवर की बीमारियों में कितनी फायदेमंद होती है ब्लैक कॉफ़ी

coffee2

ब्लैक कॉफी का सबसे बड़ा फायदा लिवर के रोगियों को मिलता है। जिन्हें लिवर के कैंसर जैसी बीमारी होती है, वह अगर ब्लैक कॉफी पीते हैं, तो काफी आराम मिलता है।

इस तरह से पिएं कॉफी

ब्लैक कॉफी पीने वाले लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनकी कॉफी बिना चीनी की हो क्योंकि चीनी कैफीन के असर को कम कर देती है। इसमें ज्यादा दूध और शक्कर मिलाने से इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट भी कमजोर पड़ जाते हैं। जिससे की बॉडी को इसके फायदे नहीं मिल पाते हैं। बता दें कि ब्लैक कॉफी पीने से आंतों की गड़बड़ियां भी ठीक हो जाती हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि कॉफी भी एक लिमिट में ही पिएं क्योंकि लिमिट से ज्यादा सेवन भी हार्मफुल होता है।

Next Story