×

STUDY : बॉस कर्मचारी से अपनाएं ऐसा व्यवहार, तो कंपनी में बढ़ेंगे धन के भंडार

By
Published on: 29 Nov 2017 10:51 AM GMT
STUDY : बॉस कर्मचारी से अपनाएं ऐसा व्यवहार, तो कंपनी में बढ़ेंगे धन के भंडार
X

न्यूयार्क: किसी संस्थान के प्रमुख का रवैया अपने कर्मचारियों के प्रति विनम्र होता है तो उस संस्थान के सदस्य अपने काम में अधिक रचनात्मकता दिखाते हैं। एक नए शोध में यह बात सामने आई है। अमेरिका में ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के फिशर कॉलेज ऑफ बिजनेस में एसोसिएट प्रोफेसर व अध्ययन की प्रमुख शोधकर्ता जिया (जैस्मिन) हू के मुताबिक, जब किसी टीम के सदस्य टीम लीडर और उनके फॉलोवर्स के बीच कम दूरी की उम्मीद करते हैं तो ऐसे में विनम्र नेता सबसे ज्यादा प्रभावशाली साबित होते हैं।

शोधकतार्ओं ने इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए छह महीनों की अवधि में तीन चरणों में उत्तरी चीन के एक प्रमुख शहर की 11 दूरसंचार प्रौद्योगिकी कंपनियों के टीम सदस्यों और टीम लीडर से प्राप्त जानकारी को एकत्र किया था।

कुल मिलाकर अध्ययन के अंतिम चरण में 72 टीमों के 354 सदस्य शामिल थे।

परिणाम बताते हैं कि जब किसी टीम के सदस्य लीडर से विनम्र होने की उम्मीद करते हैं, उस स्थिति में विनम्र लीडर्स अपनी टीम सदस्यों के बीच उच्च रचनात्मकता को बढ़ावा देते हैं।

हू ने कहा कि लेकिन जब कर्मचारी अपने बॉस को एक प्रभावशाली बॉस के रूप में मजबूत निर्देश देते देखना चाहते हैं, तब विनम्रता को एक कमजोरी के रूप में भी देखा जा सकता है।

हू के अनुसार, "प्रबंधकों के लिए एक व्यावहारिक निष्कर्ष यह निकला कि उन्हें यह समझने की जरूरत है कि उनकी टीम के सदस्य उनसे क्या उम्मीद करते हैं।"

यह अध्ययन 'जर्नल ऑफ एप्लाइड साइकोलॉजी' में ऑनलाइन प्रकाशित किया गया है।

-आईएएनएस

Next Story