×

एक राष्ट्रपति जो चला रहा है देश का सबसे बड़ा माफिया ग्रुप...आरोप तो ऐसे ही हैं!

Rishi
Published on: 18 Jun 2017 9:52 AM GMT
एक राष्ट्रपति जो चला रहा है देश का सबसे बड़ा माफिया ग्रुप...आरोप तो ऐसे ही हैं!
X

ब्रासीलिया : ब्राजील के एक व्यवसायी ने कहा है कि राष्ट्रपति मिशेल टेमेर देश के सबसे बड़े और सबसे खतरनाक आपराधिक संगठन का नेतृत्व करते हैं। मल्टीनेशनल मीटपैकिंग कंपनी जेबीएस के मालिकों में से एक जोसली बतिस्ता ने शनिवार को कहा, "टेमेर आपराधिक संगठन के प्रमुख हैं, जो ब्रजील कांग्रेस के निचले सदन चैंबर ऑफ डेप्युटी से अपना संचालन करता है।"

बतिस्ता ने कहा कि राजनेताओं के माफिया ने उनसे लगातार रिश्वत की मांग की और चुनाव प्रचार के लिए अवैध रूप से चंदा मांगा और बदले में उनकी कंपनी को फायदा पहुंचाने और बिना बाधा संचालन की अनुमति देने की बात की गई।

बतिस्ता के मुताबिक, समूह के नेताओं में टेमेर और निचले सदन के पूर्व अध्यक्ष व ऑपरेशन कार वॉश के तहत सरकारी तेल कंपनी पेट्रोब्रास में वित्तीय गड़बड़ी करने और दो अरब डॉलर रिश्वत लेने के मामले में जेल में सजा काट रहे एडुअडरे कुन्हा शामिल हैं।

बतिस्ता ने कहा, "समूह के सदस्यों में से एक जो जेल में नहीं है, वह राष्ट्रपति आवास प्लैनाल्टो में है। समूह बहुत खतरनाक है और आप उनके साथ विवाद में नहीं पड़ सकते।"

उन्होंने बताया कि टेमेर को जब भी अपनी पार्टी ब्राजीलियन डेमोक्रेटिक मूवमेंट पार्टी या इसके सहयोगी दलों को चुनाव प्रचार के लिए या खुद निजी कारणों से धन की जरूरत पड़ी, राष्ट्रपति ने हमेशा उनसे धन मांगा।

बतिस्ता ने कहा कि इस धन का भुगतान करना उनके लिए हमेसा बेहद जरूरी रहा क्योंकि इस आपराधिक समूह का ऐसे दफ्तरों पर नियंत्रण है जो जेबीएस के संचालन के लिए बहुत आवश्यक हैं। इनमें वे एजेंसी भी हैं जो कृषि मंत्रालय से संबंधित हैं।

अभियोजन पक्ष के साथ याचिका समझौता करने वाले बतिस्ता पिछले हफ्ते ही ब्राजील लौटे हैं। उनके परिवार के सदस्यों को कथित धमकी मिलने के कारण उन्हें देश से जाने की अनुमति दी गई थी। बतिस्ता के आरोपों पर देश की सर्वोच्च अदालत ने बीते महीने जांच शुरू की है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story