लोटा थेरेपी से कई बीमारियों का होता है निदान, जानिए कैसे होता है इलाज

suman
Published on: 21 Oct 2017 11:11 AM GMT
लोटा थेरेपी से कई बीमारियों का होता है निदान, जानिए कैसे होता है इलाज
X

जयपुर: आजकल की लाइफस्टाइल में सर्वाइल पेन ज्यादातर लोगों को हो रहा है। पीठ से कूल्हे तक हर तरह के सर्वाइकल पेन को लोटा थेरेपी से दूर किया जा रहा है। 24 सालों में इस के जरिए करीब एक लाख से ज्यादा मरीजों को ठीक किया गया है। थेरेपी के दौरान लोटे में आग डालकर उसे एक खाली बोतल के ढक्कन की मदद से शरीर पर उल्टा रखा जाता है और फिर नसों की सिकाई होती है।

यह भी पढ़ें...पाना है ऋतिक रोशन की पर्सनालिटी तो नियमित रुप से करें इसका अभ्यास

15 से 20 मिनट के भीतर 7-8 अलग-अलग आकार के लोटों के साथ यह थैरेपी की जाती है। विशेषज्ञों ने इसका नाम मर्म वैक्यूम थेरेपी रखा है। मर्म शब्द आयुर्वेद से लिया गया है। मुंबई में कई जगह इसे क्लिनिक भी खोले जा चुके हैं। प्राचीन भारत में यह थैरेपी काफी प्रचलित थी। वैक्युम क्लीनर की तरह यह थेरेपी काम करती है। अगर किसी को सर्वाइकल दर्द है तो उसकी पीठ पर और अगर किसी को पेट संबंधी शिकायत है तो उसके पेट पर यह थैरेपी की जाती है। दावा है कि इस थैरेपी के जरिये शरीर की तमाम बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। ये नसों के अलावा शरीर के ब्लड सैल पर भी असर डालता है।

यह भी पढ़ें...एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के जिम्मेवार होते हैं बच्चे, रिसर्च ने किया साबित

मुंबई में इस थैरेपी को लेकर कई जगह पर क्लिनिक खोले जा चुके हैं। लेकिन देश के अन्य शहरों और राज्यों में भी इस तरह के ट्रीटमेंट हो रहे है। यूपी, बिहार, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अब तक ये कई शिविर लग चुका हैं।

suman

suman

Next Story