×

बगीचे के पौधों का ये प्लांट है बॉडीगार्ड,जानिए इसमें कितने गुणों का है भंडार

suman
Published on: 24 Sep 2018 11:13 AM GMT
बगीचे के पौधों का ये प्लांट है बॉडीगार्ड,जानिए इसमें कितने गुणों का है भंडार
X

जयपुर:दालचीनी का उपयोग खड़े मसालों में किया जाता है। दालचीनी हर घर में मिलने वाली चीज है। यह जितनी सेहत के लिए लाभकारी है, उतना ही फायदेमंद दालचीनी का पौधा होता है जो घर में लगाने से घर से सभी मक्खी मच्छरों को दूर कर सकता है। दालचीनी के पौधे को घर में लगाने के फायदे बतायेंगे, जानते है इसके बारे में...

घर में लगे पौधों और फूलों पर चीटिंया बहुत जल्दी आ जाती है। जिससे धीरे-धीरे बगीचे की खूबसूरती खराब होने लगती है। अगर आपके बगीचे में भी इस तरह की समस्या हो गई है तो आपको दालचीनी का पौधा लगाना चाहिए। इससे पौधे सुरक्षित रहते हैं।

जेब नहीं पड़ेगी भारी, जब ऐसे करेंगे अपने घर का इंटीरियर डेकोरेशन

गार्डन में फंगस का होना आम बात है। इससे पौधों के विकास में बाधा पहुंचती है। ऐसे में दालचीनी का पाउडर लेकर फंगस वाली जगह पर छिड़क दें। इससे फंगस जल्दी खत्म हो जाएगी। पौधों के अंकुर बहुत कोमल और नाजुक होते हैं। इन्हें बचाकर रखना बहुत जरूरी होता है। दालचीनी इसे नमी के कारण सड़ने से बचा सकती है।

पौधों को भी चोट लग जाती है। जिनकी जल्दी रिकवरी करने के लिए दालचीनी के पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। पौधों में थोड़ा-थोड़ा दालचीनी पाउडर छिड़कने से फायदा होता है। इससे 4-5 दिन में पौधे की पहले से हो जायेगा।

दालचीनी की खुश्बू से मच्छर दूर भाग जाते हैं। बगीचे में इसका पौधा हो तो गार्डन में मक्खी- मच्छर नहीं आते।

suman

suman

Next Story