×

जानलेवा पैनक्रिएटिक कैंसर से जूझ रहे हैं गोवा के सीएम, जानिए कारण और इलाज

Rishi
Published on: 1 Nov 2018 10:38 AM GMT
जानलेवा पैनक्रिएटिक कैंसर से जूझ रहे हैं गोवा के सीएम, जानिए कारण और इलाज
X

लखनऊ : गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर को कैंसर है। अभीतक ये बातें ढकी छुपी आ रही थीं। लेकिन गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने नॉर्थ गोवा में इमरजेंसी केयर सेंटर के उद्धाटन समारोह में कहा कि, वो गोवा के सीएम हैं और ये हकीकत है कि वो ठीक नहीं हैं। उन्हें पैनक्रिएटिक कैंसर है। अब वो अपने घर पर हैं। उन्हें अपने परिवार के साथ शांति से रहने दीजिए।

ये भी देखें :

आइए जानते हैं क्या होता है पैनक्रिएटिक कैंसर

पहले आपको बताते हैं पैनक्रियाज के बारे में। पैनक्रियाज को कहते हैं अग्नाशय। अग्नाशय एक ग्रंथि है, जो पाचन तंत्र का हिस्सा है। यह पेट के ऊपरी बाएं भाग में काफी गहराई में होते हैं।

ये भी पढ़ें…सोमनाथ की तर्ज पर राम मंदिर के लिए कानून लाए सरकार : विहिप

ये भी पढ़ें…बीजेपी सांसद की पीएम को नसीहत- जल्‍द लाएं राम मंदिर निर्माण कानून, पार्टी ने झाड़ा पल्‍ला

ये भी पढ़ें…अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए कानून बनाया जाए : आरएसएस

पैनक्रियाज का काम क्या है

यह इंसुलिन के साथ ही कई महत्वपूर्ण एंजाइम्स और हार्मोन्स पैदा करता है। एंजाइम्स और पाचक रस, पैनक्रियाज से निकलकर छोटी आंत में जाते हैं। जहां ये खाए हुए खाने को ऊर्जा में बदल देते हैं। इसी से शरीर को ताकत मिलती है।

पैनक्रियाज जो इंसुलिन बनाते हैं वो खून में मिलकर शरीर के ग्लूकोज स्तर को कंट्रोल करते हैं।

अब आपको बताते हैं इससे जुड़े कैंसर के बारे में। मेडिकल साइंस में इसे साइलेंट किलर माना जाता है। इसके लक्षण जल्दी पहचान में नहीं आते और जब पता चलता है तब तक काफी देर हो चुकी होती है। सिगरेट के सेवन और हरी सब्जियों के सेवन ना करने से ये शरीर को जल्दी अपना शिकार बनाता है।

इस कैंसर के होने पर पेट में असहनीय दर्द होता है। कुछ पीड़ितों का वजन तेजी से गिरने लगता है। कुछ को पीलिया हो जाती है। कुछ के नाक से खून बहना शुरू हो जाता है। कुछ को भूख कम लगने लगती है।

इलाज से मिलता है सिर्फ कुछ समय

  1. सर्जरी

सर्जरी के साथ बड़ा पेंच है जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं इसके लक्षण देर से पता चलते हैं। ऐसे में सर्जरी का सक्सेस रेट 15 से 20 परसेंट ही रह जाता है।

  1. रेडियोथेरेपी

इससे कैंसर ग्रस्त हिस्से को रेडियो किरणों द्वारा नष्ट किया जाता है।

  1. कीमोथेरेपी

कीमोथेरेपी में दवाएं कैंसर सेल्स को या तो समाप्त करती हैं या उन्हें बढ़ने से रोकती हैं। जब कैंसर अधिक बढ़ जाता है तब कीमोथेरेपी, सर्जरी और रेडियोथेरेपी एक साथ की जाती है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story