×

रैड वाइन से जानिए कैसे किचेन को रखेंगी इस तरह की गंदगी से मुक्त

suman
Published on: 22 Oct 2018 2:58 AM GMT
रैड वाइन से जानिए कैसे किचेन को रखेंगी इस तरह की गंदगी से मुक्त
X

जयपुर:घर में कभी-कभार कई अनचाहे मेहमान आ जाते हैं जो कि घर में गन्दगी फैलाते हैं और बीमार करते हैं। इसमें से एक हैं कॉकरोच, जो कि बहुत बड़ी परेशानी बनते हैं। इसके लिए आप बाजार से कीटनाशक लाते होंगे, लेकिन वे सेहत पर भी बुरा प्रभाव डालते हैं। इसलिए कुछ असरदार घरेलू टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से कॉकरोच को दूर भगाया जा सकता हैं। तो जानते हैं इन उपायों के बारे में।

लौंग को हम खाना बनाते समय इस्तेमाल करते हैं। परंतु इसे कॉकरोच से मुक्त पाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। किचन कैबिनेट के अंदर थोड़े लौंग रख दें और फिर देखें कि कॉकरोच कैसे भागते हैं।

रैड वाइन किचन की कैबिनेट के अंदर रैड वाइन रख दें। बस एक कटोरी में 1/3 रैड वाइन डालें और उसे कैबिनेट में रखें या फिर वहां पर जहां कॉकरोचों का आतंक सबसे ज्यादा रहता है।

इस तरह बनाएं दिवाली पर घर की सफाई को आसान, चमकेगा आशियाना, नहीं पड़ेंगे बीमार

चीनी पाऊडर वाली चीनी को किसी कटोरे या किसी बोतल के ढक्कन में भर कर रख दें। आप चीनी को बोरिक एसिड के साथ मिलाकर कैबिनेट में रख सकती हैं।

अंडा यदि अंडा खाती हैं तो अंडा खाने के बाद उसके छिलके को फैंकें नहीं क्योंकि यह कॉकरोच को भगाने के काम आ सकता है। बस खाली अंडे के छिलकों को किचन कैबिनेट या स्लैब पर रख दें। इससे कॉकरोच किचन में प्रवेश नहीं करेंगे।

केरोसिन ऑयल केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल से भी कॉकरोच भाग जाते हैं लेकिन इसकी बदबू से निपटने के लिए आपको तैयार रहना पड़ेगा।

suman

suman

Next Story