×

ओह ! तो इस वजह से इलाज के वक़्त आपकी जीभ देखते हैं डॉक्टर, ये है राज़

आपने अक्सर देखा होगा की बिमारी के वक्त डॉक्टर आपकी जीभ देखता है।मगर क्या अपने सोचा है ऐसा क्यों करते हैं? दरअसल आपकी जीभ आपके सेहत का हाल बताती है।

tiwarishalini
Published on: 3 Feb 2017 11:49 AM GMT
ओह ! तो इस वजह से इलाज के वक़्त आपकी जीभ देखते हैं डॉक्टर, ये है राज़
X

लखनऊ : आपने अक्सर देखा होगा की बिमारी के वक्त डॉक्टर आपकी जीभ देखता है।मगर क्या अपने सोचा है ऐसा क्यों करते हैं? दरअसल आपकी जीभ आपके सेहत का हाल बताती है। अपने जीभ के रंग से आप जान सकते हैं कि आपको कौन सी बीमारी है।

आगे की स्लाइड में जाने कही अपको तो नहीं है कोई बिमारी ...

गुलाबी जीभ

अगर आपकी जीभ गुलाबी है तो आपको बिलकुल भी चिंता करने की जरुरत नहीं है। क्योंकि गुलाबी जीभ आपके पूरी तरह से स्वस्थ होने की निशानी है।

सफेद जीभ

अगर आपकी जीभ सफेद हो चुकी है या इस पर सफेद धब्बे दिखाई देते हैं तो आप फंगल इंफेक्शन के शिकार हैं। इसका ये भी मतलब हो सकता है कि आप पेट से जुड़ी समस्याओं के शिकार हों।

नीली जीभ

नीली जीभ आपके शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की ओर इशारा करती है। इसके साथ ही ये सांस से जुड़ी समस्याओं,खराब ब्लड सर्कुलेशन और शरीर में ज्यादा शुगर की मात्रा की ओर भी इशारा करती है।

पीली जीभ

पीली जीभ होना खून में आयरन की कमी की ओर इशारा करती है। ये जल्द ही थकावट जैसी समस्याओं की तरफ इशारा करता है।

गहरी लाल जीभ

ये शरीर में पोषक तत्वों जैसे आयरन और विटामिन बी की कमी की ओर इशारा करती है। अगर आपकी जीभ का निचला हिस्सा गहरा लाल है तो ये आंतों में गर्मी की ओर इशारा करती है।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story