×

कफ सिरप से रहें दूर, देसी इलाज से कुछ यूं करें खांसी को छूमंतर

suman
Published on: 28 Nov 2016 11:52 AM GMT
कफ सिरप से रहें दूर, देसी इलाज से कुछ यूं करें खांसी को छूमंतर
X

लखनऊ: सर्दी का मौसम आते ही लोगों के खान-पान, सोने के समय में बदलाव होने लगते है। मौसम आए बदलाव से लोग अक्सर बीमार पड़ जाते हैं। सर्दी-जुखाम, बुखार और खांसी इस मौसम की आम बीमारियां हैं। कफ जमने की वजह से खांसी की समस्या हो जाती है और सबसे पहला काम हम जो करते हैं वो यह है कि मेडिकल स्टोर पर जाकर कोई भी कफ सिरप लेकर पीना शुरू कर देते हैं।

कहा जाता है कि खांसी के लिए अधिक कफ सिरप पीना हानिकारक हो सकता है और इससे परहेज करना चाहिए। इसके अधिक इस्तेमाल से याददाश्त कमजोर होने लगती है। एक्सपर्ट बताते हैं कि अक्सर मेडिकल स्टोर में कोडीन वाली दवाओं को ही रखा जाता है जो खांसी में राहत कम देती है और खतरा अधिक। डॉक्टरों के अनुसार बच्चे हो या बड़े सभी के लिए सका इस्तेमाल नुकसानदेह होता है।

सर्दी में घरेलू उपाय

*तुलसी और अदरक को सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण माना जाता है। इसके सेवन से इसमें तुरंत राहत मिलती है। एक कप गर्म पानी में तुलसी की पांच-सात पत्तियां ले। उसमें अदरक के एक टुकड़े को भी डाल दें। उसे कुछ देर तक उबलने दे और उसका काढ़ा बना ले। जब पानी बिल्कुल आधा रह जाए तो इसे आप धीरे-धीरे पी ले। यह नुस्खा बच्चों के साथ बड़ों को भी सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने के लिए असरदार होता है।

*गर्म पानी या फिर गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम में तेजी से फायदा होता है। हल्दी एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल होता है जो सर्दी जुकाम से लड़ने में मददगार है।

*दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पीने से सर्दी और जुकाम में फायदा होता है।

*अदरख की चाय सर्दी-जुकाम में देती है। सर्दी-जुकाम में अदरख को बिल्कुल बारीक कर लें और उसमें एक कप गरम पानी या दूध मिलाए। उसे कुछ देर तक उबलने के बाद पीए। इससे सर्दी जल्द ठीक हो जाती है।

*लहसुन में एलिसिन नामक तत्व होता है जो एंटी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है। लहसुन की पांच कलियों को घी में भुनकर खाए। ऐसा एक दो बार करने से जुकाम में आराम मिल जाता है।

suman

suman

Next Story