×

अगर है डायबिटीज पेसेंट तो साइकिल चलाने से रखें इस बात का ख्याल

suman
Published on: 18 Dec 2017 3:13 AM GMT
अगर है डायबिटीज पेसेंट तो साइकिल चलाने से रखें इस बात का ख्याल
X

जयपुर: स्वस्थ रहने के लिए साइकिल चलाना बेहतरीन है। यह आपके वजन को नियंत्रण रखने के अलावा अवसाद, तनाव व चिंता को भी कम करता है। जानते है साइकिल चलाने के फायदे...

यह भी पढ़ें....क्या स्मोकिंग करने वाले पुरुष लगते हैं महिलाओं को कूल, रिसर्च में खुलासा?

*साइकिलिंग एक एरोबिक व्यायाम है, जिसके कई फायदे हैं। इससे दिल के रोगों का खतरा कम होता है। इस गतिविधि से सिरोटोनिन, डोपामाइन व फेनिलइथिलामीन जैसे रसायनों का दिमाग में उत्पादन बढ़ता है, जिससे आप खुशी महसूस करते हैं और तनाव दूर होता है।

*लगातार साइकिल चलाना घुटने व जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को आराम पहुंचाता है।

*मधुमेह के रोगियों को साइकिल चलाने से पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। टाइप-1 श्रेणी वाले मधुमेह रोगी यदि एक घंटे से ज्यादा साइकिल चलाते हैं तो उन्हें कुछ काबोर्हाइड्रेट युक्त आहार साथ में रखना चाहिए।

*मधुमेह वाले मरीज यदि नियमित तौर पर लंबी दूरी साइकिल से तय करते हैं तो उन्हें व्यायाम के पहले व बाद में ब्लड सुगर की जांच करानी चाहिए। यह जांच फिंगर स्टिक स्टाइल ब्लड ग्लूकोज मीटर से हो सकती है।

यह भी पढ़ें....हेल्थ:आप भी खाते हैं बीन्स तो जान लीजिए उससे होने वाले नुकसान

*साइकिल चलाने से स्वास्थ्य संबंधी सभी फायदे मिलते हैं। इससे घुटनों के जोड़ों व आपके पैरों का पूरा व्यायाम होता है। दौड़ने की तुलना में साइकिल चलाने से आपके घुटनों पर बहुत कम दबाव पड़ता है और पैर की मांसपेशियों का व्यायाम होता है।

suman

suman

Next Story