×

जिसे कहते हैं आप अपना मॉर्डन स्टाइल, वहीं ले जाता है आपको बुढ़ापे की ओर

suman
Published on: 21 Sep 2017 3:26 AM GMT
जिसे कहते हैं आप अपना मॉर्डन स्टाइल, वहीं ले जाता है आपको बुढ़ापे की ओर
X

जयपुर: कभी- कभी हम अपनी आदतों की वजह से कम उम्र में ही ज्यादा दिखने लगते है।अपनी उम्र से ज़्यादा बड़ी दिखती हैं। ये केवल जीन्स के कारण नहीं बल्कि उसके अलावा भी ऐसी बहुत-सी आदतें हैं जो समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं। जिन्हें हम स्टाइल स्टेटमेंट समझकर ध्यान नहीं देते है और वही फैशन हमें उम्रदराज बना देता है। जैसे, स्ट्रॉ से ड्रिंक्स इत्यादि का सेवन करने के लिए हमें अपने होंठों को सिकोड़ना पड़ता है, जिसके कारण मुंह के आस-पास लाइन्स व रिंकल्स आने लगते हैं । ध्रूमपान करने पर भी यही समस्या होती है। इसलिए स्ट्रॉ के बजाय ग्लास से ड्रिंक पिएं और अगर स्मोकिंग की आदत है तो इसे छोड़ने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।

यह भी पढ़ें....क्या जानते हैं प्रेग्नेंसी को दौरान आपकी ही गलती से होते हैं ट्रांसजेंडर किड्स का जन्म

*ग़लत तरी़के से बैठने-उठने से रीढ़ की हड्डी झुक जाती है, जिसके कारण मसल्स व बोन्स पर दबाव पड़ता है। नतीज़तन शरीर में दर्द व थकान की समस्या होती है व स़िर्फ इतना ही नहीं पीठ हमेशा के लिए झुक जाती है। घर को गर्म रखने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा आर्टिफिशियल हीटिंग का इस्तेमाल करने से घर के अंदर की हवा रूखी हो जाती है। जिससे त्वचा व बाल रूखे होते है। इस वजह से चेहरे पर झुर्रियां बनती है। इसलिए घर के अंदर हीट को कम से कम रखने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें....आंखों के काले घेरे से छुटकारा पाना आसान, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे जल्द आराम

*अधिक समय तक सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आने से त्वचा समय से पहले बूढ़ी होने लगती है। इससे बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय बिना भूले सनस्क्रीन लगाएं, बारिश के मौसम में भी क्योंकि बादल यूवी रेज़ को मात्र 20 फीसदी ब्लॉक कर पाते हैं।

*पेट के बल तकिए में मुंह घुसाकर सोने से गालों व चिन पर रिंकल्स आते हैं। इसलिए पीठ के बल सोने का सबसे सही तरीक़ा है।

*एक व्यस्क व्यक्ति को कम से कम 7 घंटे की नींद लेना ज़रूरी होता है। नींद पूरी न होने पर न स़िर्फ हम थके हुए होते हैं, बल्कि हमारी उम्र भी कम होती है। विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आप ऊर्जा की कमी या वेट गेन जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो टाइम पर सोना जरुरी है।

यह भी पढ़ें....होंठों को करेंगे ऐसे स्क्रब तो नहीं चलेगा पता आपको है स्मोकिंग की लत

*बहुत-से अध्ययनों से सिद्ध हो चुका है कि तनाव हमारे शरीर में उपस्थित सेल्स को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त करते हैं, जिससे एज़िंग की प्रक्रिया तेज़ हो जाती है। इसलिए रहना है हरदम जवां तो तनाव को रखें ख़ुद से दूर ।

suman

suman

Next Story