डार्क सर्कल को ऐसे दूर भगाएं, चुटकी भर हल्दी में सिर्फ ये दो चीजें मिलकर लगाएं

Published by Published: September 16, 2016 | 3:05 pm
turmeric

turmeric

लखनऊ: सुन्दरता तो खुदा की देन होती है वह हमें जैसा बनता है, हम उसे बदल तो नहीं सकते हैं, लेकिन उस खुदा की दी हुई खूबसूरती को बरकरार तो रख सकते हैं न। आजकल मोबाइल और कंप्यूटर के बढ़े हुए यूज ने लड़के और लड़कियों में एक नई समस्या खड़ी कर दी है। वह है आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स। यह प्रॉब्लम किसी एज के लोगों को हो सकती है। यह स्किन प्रॉब्लम अक्सर ही लोगों को होती है। लेकिन लड़कियां इससे ख़ासा परेशान रहती हैं। ब्वॉयफ्रेंड ने मिलने बुलाया या फिर कहीं जाना हुआ, तो बेचारी एक दिन पहले डार्क सर्कल्स को ठीक करने के उपाय ढूंढती रहती हैं। इस प्रॉब्लम के चलते कई लोग दुनिया से बचे-बचे रहने लगते हैं। लेकिन उन्हें यह जानकर ख़ुशी होगी कि इस प्रॉब्लम से वह बहुत ही आसानी से निपट सकती हैं।

इन डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए आप घर में ही फेस पैक बना सकती हैं। इसमें नारियल तेल और दूध मिलाया जाता है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे बनता है यह फेसपैक

eyes

चाहिए यह सामग्री- हल्‍दी, नारियल तेल, दूध।

यह है बनाने का तरीका- एक कटोरी में दो चम्‍मच हल्‍दी लें हल्‍दी की मात्रा बस इतनी होनी चाहिए कि उससे पूरा चेहरा कवर हो जाए। इस फेसपैक में आप नारियल तेल की कुछ बूंदों को मिलाएं और फिर इसमें थोड़ी मात्रा में दूध भी मिला दें। इस मिक्सर को खूब अच्छे से मिक्स करें और पेस्ट बना लें।

इस तरह से लगाएं – इस पेस्‍ट को पूरे चेहरे पर बराबर से लगाएं और आंखों के नीचे जहां डार्क सर्कल हो, वहां एक कोट ज्‍यादा लगाएं। इसे पूरी तरह से सूख जाने दें। बता दें कि इस फेस पैक को 15-20 मिनट सूखने में लगता है। अब ठीक तरह से सूख जाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। लेकिन इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि साफ कपड़ा न पहनें। साफ़ कपड़े पर दाग पड़ सकता है।