अपनाएंगे जो यह खास 6 उपाय, कोहनी-घुटनों की डार्कनेस जल्द दूर हो जाए

Published by August 13, 2016 | 2:10 pm
beauty tips

लखनऊ: आजकल के लड़के-लड़कियों को स्लीवलेस कपड़े पहनने की आदत होती है या यूं कहें कि स्लीवेलेस पहनना आजकल का फैशन ही बन गया है। लेकिन ये स्लीवलेस कपड़े पहनने का शौक उस वक़्त एक किनारे हो जाता है, जब लोगों का ध्यान अपनी कोहनी और घटनों की ओर जाता है। डार्क घुटनों की वजह से लोग न तो कैफ्री पहन पाते हैं और न ही लड़कियां फ्रॉक। ऑफिस जाने वाली लड़कियां डार्क कोहनियों की वजह से स्टाइलिश ड्रेस पहनने से कतराती हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने कि जरुरत नहीं है, हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिन्हें यूज करके आप कोहनियों और घुटनों की डार्कनेस को दूर कर सकते हैं।

lemon

नींबू: नींबू को नैचुरल ब्लीच कहा जाता है जो स्किन को टोन करने में हेल्प करता है। यह कोहनियों और घुटनों को साफ़ करने का सबसे आसान तरीका है, नींबू को काटकर इसके टुकड़े को कोहनियों और घुटनों पर अच्छी तरह रगड़ें और 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे गर्म पानी से धो लें और कोई माश्चराइजर क्रीम लगा लें। आप 1 नींबू के रस में एक चम्मच शहद भी मिक्स कर सकते हैं। ऐसा करने से कुछ ही हफ्तों में ये डार्कनेस दूर हो जाएगी।

curd

दही: दही को एक अच्छा माश्चराइजर माना जाता है। ये बात तो सभी जानते हैं। लेकिन खट्टा दही एक अच्छा स्किन टोनर भी हो सकता है, ये शायद ही लोग जानते हों। खट्टे दही में एक चम्मच सिरका और बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपनी कोहनियों और घुटनों पर रगड़ें। 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें। एक सप्ताह में 2 से 3 बार इसे यूज करें।

baking soda

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा क्लींजर की तरह काम करता है। इससे पिग्मेंटेशन भी दूर होता है और वह जगह निखर जाती है। बेकिंग सोडा को दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को कोहनियों और घुटनों पर रगड़ें और 10 मिनट बाद इसे पानी से साफ कर लें। इस नुस्खे को सप्ताह में दो बार करने से 2 महीनों के भीतर आपको घुटनों और कोहनी के कालेपन से छुटकारा मिल जाएगा।

aloevera

ऐलोवेरा: एलोवेरा स्किन के लिए बेस्ट माना जाता है। यह स्किन के पुराने सेल्स को रिपेयर कर नए सेल्स बनाने में काफी हेल्पफुल होता है। एलोवेरा जैल लेकर उसे घुटने और कोहनी के डार्क धब्बों पर अच्छे से रगड़ें। 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें।

coconut oil

नारियल तेल: नारियल तेल न केवल बालों के लिए फायदेमंद होता है बल्कि इसके यूज से आप अपने कोहनी और घुटने के कालेपन से भी निजात पा सकते है। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, जो आपकी स्किन में नमी बनाए रखता है। रोज रात में अपनी कोहनी और घुटने में नारियल के तेल की मालिश करें। इससे उनकी डार्कनेस दूर हो जाएगी।

potato

आलू: आलू की सब्जी किसे पसंद नहीं होती है लेकिन यह कोहनी और घुटनों के कालेपन को दूर करने में भी हेल्प करता है। इसके लिए आपको आलू के टुकड़े को डार्क जगह पर रगड़ें। इसके अलावा आप आलू के पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू को पीसकर घुटनों और कोहनियों पर लगाएं और 20 मिनट तक लगे रहने देने के बाद गर्म पानी से धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके घुटनों और कोहनियों का कालापन दूर हो जाएगा।