×

इस पतझड़ बेजान पत्तियों से करें अपना घर रोशन, दीवारों में डालें जान

Newstrack
Published on: 11 Jan 2016 12:57 PM GMT
इस पतझड़ बेजान पत्तियों से करें अपना घर रोशन, दीवारों में डालें जान
X

लखनऊ. सर्दियों के बाद जब पतझड़ का मौसम आता है तो फिजा में एक अलग तरह का संगीत सुनाई देने लगता है। रंग-बिरंगे पत्तों की सरसराहट खामोशी को खत्म कर देती है। बगीचे और सड़कें पतझड़ के पत्तों के भर जाती हैं। भले ही आपको देखने में ये पत्तियां बेजान लगें, लेकिन घर की जान बन सकती हैं। डालियों से अलग होकर आपके दीवारों की शान बढ़ा सकती है। हम आपको कुछ ऐसे ही आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनसे आप इन पत्तियों का इस्तेमाल घर सजाने के लिए कर सकते हैं।कैंडिल होल्डर

पतझड़ के मौसम में पेड़ों से झड़ गई पत्तियों से आप अपने घर को रोशन कर सकते हैं। किसी भी आकार के कैंडिल होल्डरों की बाहर सतह पर आप पीले या लाल रंग की पत्तियों चिपका सकते हैं। इसके बाद आप इन कैंडिल होल्डर्स को जलाएंगे तो रंग-बिरंगी रोशनी से आपका घर भी नए अंदाज में चमकने लगेगा।

पत्तियों से घर की दीवारों को यूं सजाएं। पत्तियों से घर की दीवारों को यूं सजाएं।

वॉल आर्ट

अगर आप इन सूखी पत्तियों का कोलाज नहीं बनाना चाहते हैं तो आप इन्हें अपने ड्राइंग रूम की वॉल पर सजाकर उसे और भी ज्यादा खूबसूरत बना सकते हैं। इसके लिए पहले छोटी-छोटी पत्तियों को अलग-अलग कार्ड पेपर पर चिपकाएं। इसके बाद इन नेचुरल खूबसूरत पेपर्स को आप मनचाहे तरीके से वॉल पर सजा सकते हैं। यकीन मानिए, इन्हें देखने के बाद आप के मेहमान आपकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे।

ऐसे भी कर सकते हैं पत्तियों का इस्तेमाल। ऐसे भी कर सकते हैं पत्तियों का इस्तेमाल।

ऐसे भी सजाएं रूम

घर में पड़ी पुरानी किताबों के कुछ पन्नों निकाल लें। इसके बाद आगे से उसकी किसी भी डिजाइन में कटिंग कर लें। पेपर के पीछे का हिस्सा थोड़ा सा मोड़ लें, ताकि उसे किसी रस्सी पर आसानी से टांगा जा सके। इसके बाद इन पर पत्तियों को चिपकाएं। देखिए, कितने कम वक्त में आपने कैसे सजा लिया अपना घर।

ऐसे बनाएं पत्तियों से मॉर्डन झालर। ऐसे बनाएं पत्तियों से मॉर्डन झालर।

पत्तियों से बनाएं मॉर्डन झालर

अगर आप ऊपर बताए गए तरीकों से घर को नहीं सजाना चाहते हैं तो इन पत्तियों को दूसरी तरह भी ट्रीट किया जा सकता है। पहले पत्तियों को कलरफुल धागों से चिपका लें। फिर उन पर कई तरह के स्पार्कल डालकर उन्हें चमकीला बनाएं। इसके बाद धागों की मदद से उन्हें किसी भी रस्सी या तार पर ऊपर दिखाई गई तस्वीर के मुताबिक बांध सकते हैं।

autum-06

ऐसे बढ़ाएं टेबल की रौनक

बगीचे में पड़ी सूखी और बेजान पत्तियों से आप अपनी टेबल में जान डाल सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे होगा तो इसके लिए आपको लीफ बाउल ऑर्ट का इस्तेमाल करना होगा। पत्तियों से आप कुछ इस तरह बाउल को सजा सकते हैं कि वो पहली ही नजर में किसी का भी दिल चुरा सकते हैं।

सूखी पत्तियों से बनाएं खूबसूरत बुकमार्क्स। सूखी पत्तियों से बनाएं खूबसूरत बुकमार्क्स।

पत्तियों से बनाएं गिफ्ट टैग्स और बुकमार्क्स

पत्तियों से गिफ्ट टैग्स और बुकमार्क्स बनाना बेहद आसान है। इसके लिए सबसे पहले सफेद रंग के कुछ कार्ड पेपर्स किसी भी आकार में काट लें। फिर पत्तियों को उनके नेचुरल रंग से मिलते-जुलते कलर में डुबोएं। इसके बाद उन्हें पेपर पर रंग दें और हल्का सा प्रेस करें। कुछ मिनटों बाद पत्ती को वहां से हटा दें। आप देखेंगे कि उसकी छाप कागज पर रंग के साथ उतर आई। ये देखने में बेहद सुंदर लगते हैं। इन्हें आप गिफ्ट टैग्स या बुकमार्क्स के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story