×

हरियाणा के इस गांव में हर घर में रहता है देश के लिए कुर्बान होने वाला बेटा

suman
Published on: 12 Aug 2016 12:17 PM GMT
हरियाणा के इस गांव में हर घर में रहता है देश के लिए कुर्बान होने वाला बेटा
X

हरियाणा: हम 15 अगस्त हो या 26 जनवरी, इस दिन हम देशवासी अपनी देशभक्ति का जज्बा दिखाने से पीछे नहीं हटते है और इस दिन हर कोई आम से लेकर खास खुद को बड़ा देशभक्त बताने से पीछे नहीं हटता है। पर शायद हम भूल जाते हैं कि जो हर जो 24 घंटे अपने परिवार,बीवी –बच्चों से दूर रहकर सीमा पर देश की सेवा करते है और बलिदान देते है उनसे हमारा देशभक्ति का जज्बा क्षणभंगुर है। सही मायने में आज कोई सच्चा देशभक्त है तो ये देश के फौजी जवान है। जो बलिदान देकर देश की रक्षा करते हैं।

deffesnce1

वैसे भी सेना में जाना और फौजी बनना आसान नहीं होता है। सेना में जाने वाले नौजवान इस देश की शान होते हैं, और अभिमान होते हैं। देश के लिए हमेशा खड़े रहते हैं। इनका मकसद सिर्फ और सिर्प देश सेवा होता है। वैसे भी जब-जब देश को सेना की जरूरत पड़ी है, सेना के जवानों ने मुस्तैदी से अपने कर्तव्यों का निर्वाह किया है।

vvvvvvvvvvv

यहां के अधिकांश नागरिक सेना में जाकर योगदान देना चाहते है। हमारा देश डिफेंस के मामले में वर्ल्ड के तीन देशों से सिर्फ पीछे है। वैसे तो आज के समय में युवाओं का रुझान आईटी सेक्टर की ओर ज्यादा हो रहा है । फिर भी देश में कुछ जगहें है जहां आज भी हर घर से एक शख्स सेना में जाता है।

जब फौजी की बात करेंगे तो देश के हर कोने से मिल जाएंगे। पर हम बताने जा रहे है कि हरियाणा में एक ऐसा गांव हैं जहां हर घर में फौजी हैं। ये है यहां का बिसान गांव, इसकी आबादी 3000 है, लेकिन यहां के हर घर का एक युवा सेना में है।

deffence1

इस गांव की खासियत हैं...

*इस गांव की कुल आबादी 3 हजार की है। इस गांव के 550 लोग भारतीय सेना में हैं। 550 फौजियों में से 350 सेवानिवृत्त सैनिक हैं।

*रिटायर्ट सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग का संबंध भी सी गांव में है। ये छोटा सा गांव देशभक्ति की मिसाल बना हुआ है। और इस आजादी हम इस गांव का जिक्र ना करें तो वो गलत होगा।

suman

suman

Next Story