×

बहराइच: नवरात्रि पर भक्ति में अंबे माता के द्वारे, भक्तों ने खूब लगाए जयकारे

By
Published on: 29 March 2017 4:05 AM GMT
बहराइच: नवरात्रि पर भक्ति में अंबे माता के द्वारे, भक्तों ने खूब लगाए जयकारे
X

jai-mata-di

बहराइच: नवरात्रि पर्व के अवसर पर देवी मंदिर सज गए हैं। आस्था उमड़ रही है। मंदिर के मुख्य द्वार पर बज रही बधाइयों से माहौल भक्तिमय है। मां दुर्गा के जयकारों की गूंज मंदिरों में सुनाई पड़ रही है। चैत्र नवरात्रि के मौके पर देवी मंदिरों में साफ-सफाई व रंग रोगन का कार्य पूरा करने के साथ ही पूजा अर्चना भी शुरू कर दी गई है।

तोरणद्वार और विद्युत झालरों से मंदिर सजे हुए हैं। शहर के मध्य स्थित सिद्धनाथ मंदिर, संहारिणी माता मंदिर, काली माता मंदिर, रामजानकी मंदिर में श्रद्धालुओं ने आस्था और श्रद्ध के साथ पूजा अर्चना की। सरयूतट पर स्थित मरी माता मंदिर में भी नवरात्रि महोत्सव के मौके पर मां की पूजा अर्चना को लोग उमड़े। सिद्धनाथ मंदिर के महंत रवि गिरि ने बताया कि श्रद्धालुओं में मां की उपासना और साधना के लिए काफी उत्साह दिख रहा है। बैरीकेटिंग से होकर श्रद्धालु मंदिर में पहुंच रहे हैं।

मंदिरों के मुख्य द्वार पर बज रही बधाइयों से माहौल भक्तिमय है। पूजन सामग्रियों की दुकानों पर भी भीड़ उमड़ती रही। उधर रिसियामोड़ के नगर व ग्रामीण अंचलों में देवी भक्तों में काफी उत्साह है। रिसिया के इंदिरानगर में स्थित दुर्गा मंदिर, गांवठ माता मंदिर, संतोषी माता मंदिर, हनुमान दुर्गा मंदिर तथा चकिया समय व मोहम्मदा मंदिर में भी श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की।

आगे की स्लाइड में जानिए नवरात्रि पर हुई तैयारियों के बारे में

मंदिरों पर महिला सिपाही की ड्यूटी

पुलिस अधीक्षक डा. मनोज कुमार ने बताया कि नवरात्रि पर्व के मद्देनजर मंदिरों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। महिला सिपाहियों की भी ड्यिूटी प्रत्येक मंदिर पर लगाई गई है। इसके अलावा गश्ती पुलिस टीम भी मंदिरों के आसपास भ्रमण करती रहेगी। यातायात व्यवस्था पर भी विशेष नजर रखी जाएगी।

डीएम ने सरयू तट की जांची सुरक्षा व सफाई

नवरात्रि पर्व के मद्देनजर सरयू तट पर स्थित मरीमाता मंदिर की सफाई-व्यवस्था को जिलाधिकारी अजयदीप सिंह ने जांची। इस दौरान उन्होंने नवरात्रि पर्व के मौके पर साफ-सफाई में कोई कोताही न बरतने के निर्देश दिए। इस मौके पर विभिन्न पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे।

Next Story