×

गलती से भी नहीं करें कभी अपना मोबाइल फोन फुल चार्ज, जानें आखिर क्यों?

By
Published on: 7 Nov 2016 7:22 AM GMT
गलती से भी नहीं करें कभी अपना मोबाइल फोन फुल चार्ज, जानें आखिर क्यों?
X

full-battery

लखनऊ: आज टेक्नोलॉजी का समय है। जिस हाथ में देखो, एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन दिख जाते हैं। अब भाई जितने बड़े फोन, उतनी ही बड़ी उसकी बैट्री। लेकिन उससे भी बड़ी दिक्कत आजकल लोगों को उस स्मार्टफोन की बैट्री से है। लोग चार्जर हाथ में लेकर घूमते हैं। फोन चाहे कितना ही अच्छा क्यों न हो, कुछ टाइम बाद उसकी बैट्री खराब होना शुरू हो जाती है। लेकिन मोबाइल की बैट्री खराब होने में काफी हद तक उस फोन के यूजर का ही हाथ होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कोई अपने ही फोन की बैट्री क्यों खराब करेगा?

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे खुद यूजर खराब करते हैं अपने फोन की बैट्री

battery1

कई स्मार्टफोन यूजर्स को ठीक से स्मार्टफोन चार्ज करने का तरीका ही नहीं पता है। ऐसे में यह पता होना काफी जरूरी है। अक्सर लोग अपने स्मार्टफोन को चार्जिंग पर लगा देते हैं और उसे वैसे ही छोड़ देते हैं। इतना ही नहीं पूरी तरह से चार्ज होने के बाद भी प्लग से मोबाइल नहीं हटाते हैं। जबकि यह पूरी तरह से गलत है। इसी की वजह से फोन की बैटरी लगातार खराब होती रहती है। बता दें कि फोन की बैट्री चार्ज होने के बाद भी अगर चार्जिंग में लगी है, तो इससे बैट्री पर बुरा असर पड़ता है। ऐसा कभी नहीं करना चाहिए हो सके तो फोन के 100% चार्ज होने से कुछ मिनट पहले ही हटा दें।

आगे की स्लाइड में जानिए और किन बातों का रखना चाहिए खास ध्यान

charging4

बता दें कि अगर आप फोन की बैट्री को सुरक्षित रखना है, तो फोन की बैट्री को 100 % चार्ज होने से पहले पॉवर प्लग से अलग कर दें। शायद आपको पता नहीं हो। लेकिन बता दें कि लिथियम ऑयन बैटरी बिना पूरी तरह से चार्ज हुए बगैर ज्यादा बेहतर तरीके से काम करती है। इससे उसपर ज्यादा भार नहीं पड़ता। वहीं जब फोन की बैट्री कम होने लगे या फिर 10 % की कगार पर पहुंच जाए, तो तुरंत चार्जिंग पर लगा देना चाहिए। कभी भी फोन की पूरी बैट्री के ख़त्म होने का इंतजार नहीं करना चाहिए। वहीं अनचाहे फीचर्स को भी कभी मोबाइल में नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा कभी भी फोन को गरम जगह रखकर नहीं चार्ज करना चाहिए।

Next Story