×

TRAVEL TIPS: इन चीजों के बिना गलती से भी नहीं करें हवाई सफर, नहीं तो हो सकती है परेशानी

By
Published on: 14 May 2017 8:06 AM GMT
TRAVEL TIPS: इन चीजों के बिना गलती से भी नहीं करें हवाई सफर, नहीं तो हो सकती है परेशानी
X

air travel

नई दिल्ली (आईएएनएस): गर्मियों की छुट्टी में अधिकांश लोग विदेश यात्रा या देश में ही पर्वतीय पर्यटन स्थलों की सैर करने की योजना बनाते हैं। ऐसे में हवाई यात्रा करने के दौरान अन्य सामानों के साथ कुछ ऐसी चीजें भी रखें, जिससे आप तनावमुक्त होकर सुकून के साथ विमान यात्रा कर सकें।

'पीसेफ' कंपनी के सह-संस्थापक व सीईओ विकास बगाड़िया और 'ईज माई ट्रिप' के सह-संस्थापक व सीओओ रिकांत पिट्टी ने विमान यात्रा के दौरान अपने पास रखी जाने वाली चीजों के बारे में बताया है, ताकि आपको सुखद यात्रा का अनुभव हो :

* विमान यात्रा के दौरान अपने साथ आई मास्क और ईयर प्लग जरूर रखें। फोन कॉल, ई-मेल, मैसेज उड़ान के दौरान आपको परेशान नहीं करते, इसलिए विमान में सोना उपयुक्त होगा, ताकि आप अपने सुहाने सपनों की दुनिया में खो सकें। ऐसे में आई मास्क और ईयर प्लग आपके लिए बेहतर साथी साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: यह हैं इंडिया की बेस्ट 10 बीच डेस्टिनेशन, जहां घूमकर यादगार हो जाएगी आपकी समर वैकेशन

* लंबी अवधि की उड़ान के दौरान पत्रिका और किताबें अपने साथ ले जा सकते हैं, इससे आपकी बोरियत भी दूर होगी और कुछ लाभप्रद जानकारियां भी मिल जाएंगी। इन्हें पहले से ही खरीद कर रख लें, क्योंकि हवाई अड्डे पर ये महंगे दामों में मिलती हैं।

* अपने साथ ट्रेवल पिलो यानी यात्रा के अनुकूल तकिया ले जाएं। खासकर वे यात्री जिन्हें गर्दन में तकलीफ रहती है, वे इसे अपने साथ जरूर रखें।

आगे की स्लाइड में जानिए हवाई यात्रा के दौरान ध्यान रखने वाली चीजें

* अपने पास हाइजीनिक वाइप्स जरूर रखें। सार्वजनिक शौचालय अक्सर गंदे होते हैं और उनकी सीट पर हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद हो सकते हैं, इसलिए अपने साथ वाइप्स के अलावा टॉयलेट सीट स्प्रे और हाथ साफ करने के लिए सैनिटाइजर भी जरूर रखें।

* मधुर संगीत से मन को सुकून को मिलता है। अगर फ्लाइट आने में देरी हो, मनोरजंन का कोई और साधन उपलब्ध न हो या आपकी बगल वाली सीट पर कोई बातूनी यात्री बैठा हो तो ऐसे में अपना हेडफोन लगाकर पंसदीदा गाने सुनिए और संगीत की दुनिया में खो जाइए।

Next Story