×

खबर कितनी सच, कितनी झूठ: गलती से भी न शेयर करें ऐसे पोस्ट, जानिए हकीकत?

By
Published on: 5 July 2017 10:54 AM GMT
खबर कितनी सच, कितनी झूठ: गलती से भी न शेयर करें ऐसे पोस्ट, जानिए हकीकत?
X

लखनऊ: टेक्नोलॉजी के इस हाईटेक समय में एक तरफ जहां गैजेट्स लोगों की हेल्प करते हैं, तो वहीं इसके कई सारे बुरे इफेक्ट्स भी हैं। आजकल छोटे से लेकर हर बड़ा इंसान सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता है। खासकर फेसबुक और व्हाट्सएप जैसी एप्लीकेशन हर किसी के फ़ोन में मौजूद रहती हैं। जरा सी कोई बात हुई नहीं कि लोग तुरंत उसे अपने कॉन्टेक्ट्स में शेयर करना शुरू कर देते हैं।

जैसे ही उनके पास किसी एक्सीडेंट या मर्डर की खबर आती है, वह बिना जांच-पड़ताल के शेयर करने लगते हैं। यह भी नहीं जांचते हैं कि वह खबर वाकई सच है या झूठ ही है। इससे ऐसी शेयरिंग पाने वालों को गुस्सा तो आता ही है, साथ ही टाइम भी वेस्ट होता है।

फ़ालतू शेयरिंग की वजह से आजकल लोग हद से ज्यादा फालतू चीजें शेयर करते रहते हैं। इनमें खासकर भगवान की कसम से जुड़ी मैसेजेस, एक्सीडेंट आय फिर जातिवाद से जुड़े मैसेजेस होते हैं।

हाल ही में चेन्नई के एक ट्रेन एक्सीडेंट की खबर लोग जमकर शेयर कर रहे हैं जबकि उसमें जरा भी सच्चाई नहीं है। इससे शेयर करने वालों को कुछ मिले न मिले लेकिन नेट कंपनियों को फायदा जरूर होता है। शेयर की हुई खबर में भी कई जगह स्पेलिंग मिस्टेक होती हैं, जिनसे साफ़ पता चलता है कि यह फ़ालतू हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसी पोस्ट न शेयर करें

वायरल हो रही व्हाट्सएप पोस्ट में क्या लिखा है

#breaking_news

चेन्नई अहमदाबाद नवजीवन एक्स्प्रेस कुछ घंटे पहले accident हो गई hai,

जल्द से जल्द इस पोस्ट कु शेयर करे ताकि इंके घरवालो को पता चल सके अरे भाई इस फोटो को सेंड करना नही भुलना सायद. किसी के घर. वाले मि ल जाए भाइयों पिलिज आपके पास जितने भी group है पिलिज उसमें सेंनड करो...

Next Story