×

खूबसूरती में लगाने हैं चार चांद, तो हर रात सोने से पहले करें ये काम

By
Published on: 5 Sep 2017 6:11 AM GMT
खूबसूरती में लगाने हैं चार चांद, तो हर रात सोने से पहले करें ये काम
X

लखनऊ: कहते हैं कि इंसान की ख़ूबसूरती चेहरे से नहीं बल्कि दिल से होती है। लेकिन आज के टाइम पर मेकअप के बिना लोगों की लाइफ पॉसिबल ही नहीं है। लड़कियां सुबह घर से निकलते टाइम मेकअप लगाकर निकलती हैं और पूरा दिन भर मेकअप में ही रहती हैं। खासकर रिसेप्शन पर बैठने वाली लड़कियों, शॉपिंग मॉल्स हर जगह लड़कियों को काफी तैयार होकर बैठने को कहा जाता है। जिसके चलते मेकअप करने वाली लड़कियों की स्किन जल्दी खराब होने लगती है।

अगर आपको दिन भर मेकअप लगाना पड़ता है, तो ध्यान रहे कि रात में भी यह लगा न रहे। सोने से पहले चेहरे से मेकअप की परत हटना बहुत जरूरी होता है। अगर आप रात में भी चेहरे पर मेकअप लगा रहने देती हैं, तो इसका बुरा असर होता है।

ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मेकअप काफी इम्पोर्टेन्ट होता है, पर ज्यादा मेकअप करने से चेहरे की असली रंगत खो सी जाती है। चेहरे पर दाने पड़ने लगते हैं और स्किन भी काली होने लगती है। इसलिए रात में सोने से पहले मेकअप को साफ़ कर देना चाहिए।

आगे की स्लाइड में जानिए सोने से पहले कैसे साफ़ करें मेकअप

-अगर आपको दिन भर मेकअप लगाने की जरूरत होती है, तो रात में सोने से पहले चेहरे को साफ़ पानी से धुल लें। धुलने के बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगा लें। हर रोज इस तरह करने से स्किन साफ़ रहेगी और उसकी नेचुरल चमक भी बनी रहेगी।

-दिन भर की भाग-दौड़ के बाद लड़कियां इतनी थकी होती हैं कि वे अपना चेहरा साफ़ करना जरूरी नहीं समझती। जिसकी वजह से चेहरे को काफी नुकसान होता है। इसलिए सोने से पहले चेहरे को अच्छे से फेसवाश से वाश करना न भूलें।

-चेहरे से स्किन तक ऑक्सीजन पहुंचाने वाले छेद बंद हो जाते हैं और उसे प्रॉपर ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। जिसकी वजह से चेहरे पर दाने निकलने लगते हैं। अगर चेहरा साफ़ रहेगा, तो स्किन से निकलने वाले फेस आयल से उसकी नमी बरकरार रहेगी और स्किन रूखी नहीं रहेगी।

Next Story