×

BEAUTY: जिनकी है सांवली स्किन, वो आजमा सकती हैं ये मेकअप टिप्स

suman
Published on: 27 Sep 2017 7:45 AM GMT
BEAUTY: जिनकी है सांवली स्किन, वो आजमा सकती हैं ये मेकअप टिप्स
X

जयपुर: मेकअप से आप किसी भी त्वचा और स्कीन में चार-चांद लगा सकते है और उसकी खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। खासकर सांवली त्वचा के लिए तो मेकअप एकदम परफेक्ट होता है। मेकअप से सांवली त्वचा खूबसूरत नजर आने लगती है। आप देख सकते है बॉलीवुड कई कई एक्ट्रेस सांवली है लेकिन मेकअप से वो इंडस्ट्री पर राज कर रही है।

मेकअप का पहला नियम है रंगत से मेल खाता सही रंग चुनना। जो आकर्षक मेकअप करने में मदद करता हैं। शुष्क त्वचा पर मेकअप करने से फाउंडेशन भद्दा नजर आता है, जिससे मेकअप परतदार नजर आने लगती है।

कभी भी त्वचा को मॉइस्चराइज करना न भूलें, क्योंकि सांवली रंगत पर शुष्क पैचेज उठकर दिखते हैं। फाउंडेशन में मॉइस्चराइजर की कुछ बूंदें मिलाकर भी आप बेदाग बेस पा सकती हैं।सांवली रंगतवाली महिलाओं के लिए सबसे पहला नियम यही है कि वे कभी भी हल्के शेड का फ़ाउंडेशन न चुनें। खुद को गोरा दिखाने के चक्कर में ज्यादातर महिलाएं अपनी रंगत से एक शेड हल्का फाउंडेशन चुनती हैं, लेकिन ध्यान रहें कि ये ग्रे शेड वाला लुक आपको नीरस दिखाएगा। टेस्टिंग के ज़रिए अपनी रंगत के सबसे क़रीबी फाउंडेशन शेड को ही चुनें। यह आपको नैसर्गिक फिनिश टच देगा।

यह भी पढ़ें...BEAUTY TIPS: उमस भरे मौसम में ऐसे पाएं टिकाऊ मेकअप, पूरे दिन दिखें खूबसूरत

गर्दन पर फाउंडेशन लगाना न भूलें। केवल चेहरे पर फाउंडेशन लगाने से गर्दन की रंगत और चेहरे की रंगत में अंतर साफ नजर आता है, जो कि बहुत भद्दा लगता है। न केवल गर्दन पर फ़ाउंडेशन लगाना चाहिए, बल्कि इसे स्पॉन्ज की मदद से अच्छी तरह ब्लेंड भी करें।

फाउंडेशन की सही जांच के लिए माथे पर फाउंडेशन लगाकर जांचें। यह शेड का ज्यादा बेहतर आइडिया देगा। अपनी रंगत से मिलता-जुलता फाउंडेशन न मिल रहा हो तो दो फाउंडेशन शेड्स को मिलाकर भी अपनी रंगत से मेल खाता फाउंडेशन तैयार कर सकती हैं। फाउंडेशन की ही तरह कंसीलर का भी उपयुक्त शेड चुनना बहुत मायने रखता है। सही कंसीलर न केवल दाग़-धब्बों को छिपाता है, बल्कि आपको एक समान रंगत वाला फ़िनिश देता है। फाउंडेशन लगाने के बाद दाग़-धब्बों और डार्क सर्कल्स पर कंसीलर लगाएं। इसे ब्लेंड करने के लिए ब्रश या स्पॉन्ज का इस्तेमाल करें। चमकीले शेड्स के साथ प्रयोग करने से कतराए नहीं। कॉपर, गोल्ड, ग्रीन और बरगंडी के शेड्स चुनें। आंखों के भीतरी कोनों में मेटैलिक शेड लगाएं या ब्रो बोन को हाइलाइट करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें...न्यूड मेकअप लुक के लिए आजमाएं ये टिप्स, दिखें ग्लैमरस और स्टाइलिश

हरे, नीले, सफेद और पर्पल जैसे बोल्ड शेड्स के आइलाइनर्स आपकी आंखों को और भी आकर्षक दिखाएंगे। जब बात चटक रंगों के ब्लश की हो तो हल्की रंगत से ज्यादा खूबसूरत सांवली रंगतवाली महिलाएं नजर आती हैं। पीच, कोरल, ऑरेंज, वाइन, प्लम और ब्रॉन्ज़ के शेड्स में से चुनें। बेज और ब्राउन जैसे न्यूड शेड्स से बचें पीच और रोज़ जैसे हल्के शेड्स दिन के लिए चुनें और कोरल, ऑरेंज, प्लम और वाइन जैसे शेड्स शाम की आउटिंग के लिए। अक्सर सांवली रंगतवाली महिलाएं हल्के शेड्स की लिपस्टिक चुनना पसंद करती हैं। लेकिन आप भी गहरे शेड्स का चयन कर सकती है।

यह भी पढ़ें...GIRLS होगी इंप्रेस, जब BOYS ड्रेस व मेकअप का ऐसे फॉलो करेंगे स्टाइल

ब्राउन, रेड, बेरी, प्लम, मोव और बरगंडी के शेड्स सांवली रंगत पर ख़ूब जंचते हैं। पेस्टल शेड्स का चुनाव न करें। इसके अलावा मरून और ब्रिक शेड्स और सांवला दिखा सकते हैं। जब न्यूड शेड्स चुन रही हों तो अपनी रंगत से हल्के शेड का चुनाव न करें। न्यूड शेड चेहरे को तरोताज़ा दिखाने चाहिए, न कि नीरस। अच्छी तरह संवारे गए आइब्रोज़ आपके पूरे लुक को बेहतरीन बना सकते हैं। कंघी या ब्रश का इस्तेमाल कर अपने ब्रोज़ को संवारें। यदि आपके ब्रोज़ पतले हैं तो आइब्रो पेंसिल से उन्हें भरें और अच्छी तरह ब्लेंड करें, ताकि वे बनावटी न लगें। यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो लूज़ पाउडर का इस्तेमाल करें। फ़ाउंडेशन की तरह पाउडर भी अपनी रंगत से मिलता-जुलता ही चुनें, न कि एक शेड हल्का. बहुत ज़्यादा पाउडर न लगाएं, वर्ना आप और भी ज़्यादा सांवली नज़र आएंगी।

suman

suman

Next Story