×

रद्दी से बनाए ज्वेलरी, बढ़ाए चेहरे की खूबसूरती, जानिए कैसे ?

suman
Published on: 5 Nov 2016 7:48 AM GMT
रद्दी से बनाए ज्वेलरी, बढ़ाए चेहरे की खूबसूरती, जानिए कैसे ?
X

jwellery

लखनऊ: अगर इंसान में हुनर है तो मिट्टी को भी सोना बना सकता है। कहने का मतलब ये है कि घर, दफ्तर या किसी भी जगह बेकार पड़े सामान, कागज और पेपर को फेंकने की जगह उसका इस्तेमाल करें तो आपको अच्छा भी लगेगा और आप अपने सामान फेंकने से बच जाएंगे। इसके लिए आपको अलग से इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। आजकल बेकार पड़े कागज, प्लास्टिक पेपर से ज्वेलरी बनाने का चलन बढ़ रहा है और डिमांड भी।

आगे की स्लाइड्स में देखें और पढ़ें कैसे बनाते है रद्दी से ज्वेलरी.....

jwelles

इसके लिए कई कोर्सेज भी हो रहे हैंं। इंटरनेशनल स्कूल ऑफ डिजाइन, ज्वेलरी डिजाइन के कोर्सेज है। इसमें टेक्नोलॉजी के छात्र घर में पड़े बेकार सामान जैसे पेपर, प्लास्टिक, तार, मोती और बटन की मदद से एमेजिंग और क्रिएटिव ज्वेलरी बना रहे हैं। इसके लिए ज्वेलरी डिजाइन डिपार्टमेंट ऑफ आईएनएसडी बेकार चीजों को लेकर उसका इस्तेमाल कराना सीखाता है।

आगे की स्लाइड्स में देखें और पढ़ें कैसे बनाते है रद्दी से ज्वेलरी.....

breclet

पिन-मोती ब्रेसलेट

इसके लिए घर में पड़े सेफ्टी पिन, मोती औप इलास्टिक तार की जरुरत पड़ेगी। घर में जितने भी सेफ्टी पिन और अलग-अलग रंगों के मोती है उन सबको ले लें, अब पिन को खोलकर, हर रंग के मोती को एक-एक करके डालें और पिन को बंद कर दें। ऐसा सभी पिनों के साथ करें। अब पिन को इलास्टिक तार में डालें।अंत में इलास्टिक के दोनों सिरों को ज्वाइंट करके एक्सट्रा तार काट दे। और फिर मिलेगा आपको खूबसूरत पिन ब्रेसलेट तैयार है।

आगे की स्लाइड्स में देखें और पढ़ें कैसे बनाते है रद्दी से ज्वेलरी.....

pearl

बेकार सामान से बनाए गले का हार

एक रिबन लेकर उसे दो हिस्सों में फोल्ड कर दें। एक साइड का किनारा लेकर उस पर गांठ बना लें और दूसरे सिरे से मोती डालना शुरू कर दें और दूसरी गांठ से मोती को सुरक्षित करें। अब अन्य साइड को किनारा लेकर उस पर गांठ बना लें। अब इसमें मोती को जोड़े और गांठ की मदद से इसे सुरक्षित करें और ऐसा ही दूसरी तरफ से भी करें। अब दोनों सिरों को एक साथ जोड़ दें। गांठ के नीचे एक मोती जोड़ कर इसे फिर से सुरक्षित करने के लिए एक गांठ बना लें। एक और मोती जोड़ कर गांठ बना लें। दोनों साटन रिबन मदद से आप एक खूबसूरत साटन पर्ल नेकलेस बना सकते हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें और पढ़ें कैसे बनाते है रद्दी से ज्वेलरी.....

papers

ऐसे बनाए अखबार से ज्वेलरी

एक पुराना अखबार लेकर स्केल की मदद से पेपर के सबसे ऊपरी भाग पर अल्टरनेटिव इंच का उपयोग कर निशान लगा लें। इसी तरह, पेपर के तल पर यानी नीचे की ओर आधे इंच के अंतराल पर निशान लगाएं। ऊपर के अल्टरनेटिव निशान से नीचे के निशान तक लाइन बना लें।

अब इस कोण को काट लें और दो रंग की मदद से पेपर पर अल्टरनेटिव रूप से रंग करें। सूखने के बाद, इसे बड़ा से छोटा रोल बना लें और और गोंद की मदद से इसके टिप को सुरक्षित करें। आप इसे पूरा करने के लिए रोल पर पारदर्शी नेल पेंट लगा दें। इसी तरह आप और बीड्स (मोती) भी बना सकते हैं। इसके अलावा ब्रेसलेट बनाने के लिए, एक इलास्टिक धागा लें और मोतियों को एक के बाद एक डालकर और अंत में दोनों कोनों को टाई करके बंद कर दें। जो देखने में खूबसूरत के साथ ट्रेडी भी होगा।

suman

suman

Next Story