×

खानपान: कभी खाएं है सूजी से बनी ये डिश, नहीं तो आज ही करें ट्राई...

suman
Published on: 25 Jun 2018 3:25 AM GMT
खानपान: कभी खाएं है सूजी से बनी ये डिश, नहीं तो आज ही करें ट्राई...
X

जयपुर: उड़द के दही वड़े तो सबने खाएं होंगे, लेकिन क्या सूजी के दही वड़े खाएं है । अगर हां तो ठीक है, नही तो इस बार खुद बनाए और खाएं साथ में खिलाएं भी।

सूजी- 180 ग्राम दही- 1 कप और दही वड़े सर्व करने के लिए ।नमक- ¾ छोटी चम्मच या स्वादानुसार,अदरक का टुकड़ा- 1 इंच (बारीक कटा हुआ),हरी मिर्च- 2 से 3 (बारीक कटी हुई),बेकिंग सोडा- ¼ छोटी चम्मच से कम तेल।

इस तरह अब घर पर बनाएं ब्रेड पिज्जा

वड़े और पकौड़े तलने के लिए विधि -

एक बड़े प्याले में सूजी और दही डालकर मिक्स कर लीजिए। इस मिश्रण में नमक, अदरक और हरी मिर्च डालिए. सारी सामग्रियों को अच्छे से मिला लीजिए. फिर, बैटर को ढककर 10 से 15 मिनिट के लिए रख दीजिए जिससे कि सूजी फूलकर तैयार हो जाए. वड़े बनाइए

बैटर के फूलकर तैयार होने के बाद, इसमें बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर लीजिए. वड़े बनाने के लिए, एक कटोरी ले लीजिए. इस कटोरी पर गीला कपड़ा बांध लीजिए और कपड़े को पीछे की ओर से कटोरी को कसते हुए पकड़ लीजिए. इसके ऊपर थोड़ा सा पानी और लगा लीजिए और कपड़े को अच्छी तरह से गीला कर लीजिए. इस पर 1 से 2 छोटी चम्मच बैटर उठाकर रखिए और उंगलियों पर थोड़ा सा पानी लगाकर वड़े को गोलाकार कर लीजिए वड़े तलिए

वड़े तलने के लिए, एक कढ़ाही में पर्याप्त मात्रा में तेल डालकर गरम कर लीजिए. तेल चेक करने के लिए, कढ़ाही के थोड़ा ऊपर हाथ ले जाकर देखिए, अगर, हाथों पर गर्माहट लग रही हो, तो तेल अच्छे से गरम हो गया है. आंच को मध्यम कर लीजिए और वड़े को सावधानी से दूसरे हाथ पर उतारकर कढ़ाही में तलने डाल दीजिए. इसी प्रकार और वड़े बनाकर तलने के लिए कढ़ाही में डाल लीजिए. वड़ों को नीचे से ब्राउन होते ही पलट दीजिए और वड़ों को दोनों तरफ गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राय कर लीजिए. तले हुए वड़ों को निकालकर एक प्लेट में रखते जाइए. 2.फिर, वड़ों को पानी में डालकर अच्छे से डुबो दीजिए ताकि ये नरम फूलकर तैयार हो जाएं.दही वड़े परोसने के लिए तैयार हैं. दही वड़ा सर्व करने के लिए, एक सर्विंग प्लेट लीजिए. इसमें 2 वड़े और 2 पकौड़ियां रखिए. इनके ऊपर 3 से 4 छोटी चम्मच गाढ़ा फैंटा हुआ दही डालिए. इसके बाद, वड़ों पर 1 छोटी चम्मच मीठी चटनी, हरे धनिये की चटनी, थोड़ा सा भुना जीरा पाउडर, जरा सा काला नमक और जरा सा लाल मिर्च पाउडर डाल दीजिए. दही वड़े खाने के लिए तैयार है. खट्टे- मीठे स्वाद से भरे सूजी के दही वड़े ऎसे ही सर्व कीजिए और चटखारे लेते हुए खाइए.

suman

suman

Next Story