×

RESEARCH: अगर आप हैं अपने भाई-बहनों में बड़े तो नजरअंदाज ना करें ये खबर

suman
Published on: 15 Feb 2017 7:28 AM GMT
RESEARCH: अगर आप हैं अपने भाई-बहनों में बड़े तो नजरअंदाज ना करें ये खबर
X

लंदन: अगर आप घर में अपने भाई-बहनों में बड़े हैं तो ये खबर आपके लिए है। कहने का मतलब ये है कि एक रिसर्च में बात सामने आई है कि बड़े भाई-बहन अपने छोटे भाई-बहनों से ज्‍यादा इंटेलिजेंट होते है और उनमें बेहतर सोचने की क्षमता होती हैं क्योंकि शुरूआती सालों में उन्‍हें अपने पैरेंट्स की ओर से अधिक मेंटली इनकरेज मिलता है। एक नये रिसर्च में इस बात का दावा है।

ब्रिटेन के एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के रिसर्चर ने इस बात का खुलासा किया है कि बड़े बच्चे आई क्‍यू टेस्‍ट में अपने छोटे भाई-बहनों की तुलना में अच्छा करते हैं।

वैसे तो पैरेंट्स के ले सभी बच्चे बराबर होते हैं। सभी बच्चों को पेरेंट्स से बराबर इमोशनल हेल्‍प मिलती है, लेकिन पहले बच्चे को ज्यादा मदद मिलती है, जिससे उसकी सोचने की क्षमता विकसित होती है।

रिसर्चर के अनुसार कहा गया कि इस रिसर्च के परिणाम से जन्म क्रम के प्रभावों को समझने में मदद मिल सकती है। ऐसा देखा जाता है कि बड़े बच्चे आगे चलकर बेहतर जॉब और बेहतर वेतन पाते हैं और अधिक शिक्षा हासिल करते हैं।

उन्होंने यूएस चिल्ड्रेन ऑफ द नेशनल लांगिच्यूडिनल सर्वे ऑफ यूथ के डेटा का विश्लेषण किया। इस स्‍टडी को जर्नल ऑफ ह्यमून रिसोर्सेज में पब्लिश किया है।

suman

suman

Next Story